Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy New Year 2019 : नए साल पर पति-पत्नी जरूर लें ये Resolutions

दांपत्य जीवन को सुखद, मधुर बनाने के लिए आप जरूर कोशिश में रहती होंगी, इसमें बहुत हद तक सफल भी रहती होंगी। नए साल की शुरुआत हो चुकी है तो रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए कुछ नए संकल्प भी लें। जानिए, कौन-कौन से संकल्प आपके दांपत्य जीवन को खुशहाल-मधुर बना सकते हैं।

Happy New Year 2019 :  नए साल पर पति-पत्नी जरूर लें ये Resolutions
X

Happy New Year 2019 Resulation For couples

प्राय: देखा जाता है कि लोग खुद को बेहतर बनाने के लिए नए साल पर कोई न कोई संकल्प लेते हैं। अपने रिश्ते को, दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए भी संकल्प लेना जरूरी है। यह बात सिर्फ किसी एक पार्टनर पर लागू नहीं होती, पति-पत्नी दोनों को ही इसके लिए प्रयास करने चाहिए। साझा प्रयास से ही रिश्ता मजबूत और खुशहाल बनता है। आप भी कुछ खास तरह के रेजोल्यूशन लेकर अपने दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने की तरफ कदम बढ़ा सकती हैं।

पुरानी बातें भूल जाएं

जिस तरह पुराना साल गुजर गया है, नए साल की शुरुआत हो चुकी है। उसी तरह अपने रिश्ते में भी पुरानी बातों को पीछे छोड़कर नई शुरुआत करें। कहने का मतबल है कि बीते साल जिन बातों की वजह से रिश्ते में दूरी आई, मनमुटाव हुआ, उन्हें भूल जाएं, महत्व न दें।
अकसर देखा जाता है कि कपल्स के बीच विवाद होने पर वे एक-दूसरे की पुरानी गलतियों के बारे में बात करते हैं, इन्हें लेकर एक-दूसरे को ताना देते हैं। इस साल इस तरह की बातों से बचें। जो बीत गई, उस बात को भूल जाएं, आगे के बारे में सोचें। इससे आपके रिश्ते में मनमुटाव कम होगा और दांपत्य जीवन खुशहाल बना रहेगा।

एक-दूसरे को समय दें

बड़े बदलाव की शुरुआत हमेशा ही छोटे-छोटे कदमों से होती है, यह बात दांपत्य रिश्तों पर भी लागू होती है। तो क्यों न, नए साल के आगमन के साथ ही रिश्ते की खुशहाली के लिए छोटे कदमों को महत्व दें, छोटे-छोटे संकल्प लें। जैसे भागती-दौड़ती जिंदगी में हर दिन कुछ वक्त अपने लाइफपार्टनर को जरूर दें। भले ही वह शाम को आधा घंटा साथ में पार्क में वॉक करना हो या एक-दूसरे से बात करना हो। इसी तरह जब पार्टनर के साथ हों तो टेक्नोलॉजी से दूरी बनाकर रखें।
अमूमन हर घर में कपल फोन, लैपटॉप और टीवी में इस कदर मसरूफ रहते हैं कि साथ होकर भी उन्हें एक-दूसरे के साथ होने का अहसास नहीं होता है। हर गुजरते दिन के साथ कपल्स का बढ़ता स्क्रीन टाइम उनके रिश्ते को अंदर ही अंदर कमजोर बनाता है। आपके साथ ऐसा न हो तो इस साल खुद से वादा करें कि भले ही अपने पार्टनर के साथ कम समय बिताएं लेकिन उस समय मोबाइल, लैपटॉप और इंटरनेट से दूरी बनाकर रखेंगे।

बहुत ज्यादा उम्मीद न रखें

पति-पत्नी दोनों ही एक-दूसरे से कुछ उम्मीदें जरूर रखते हैं, यह बात स्वाभाविक है। लेकिन कई बार बहुत ज्यादा उम्मीदें रिश्ते को कमजोर बनाती हैं, कई बार तो रिश्ता टूटने की वजह भी बन जाती हैं। दरअसल, पार्टनर से लगाई गई उम्मीदें जब पूरी नहीं होती हैं तो रिश्ते में मनमुटाव आता है।
जो न संभालने पर बढ़ता है फिर झगड़े भी होते हैं। इस साल यह संकल्प भी लें कि एक-दूसरे से बहुत उम्मीदें नहीं रखेंगे। हां, अपने रिश्ते को लेकर समर्पित जरूर रहेंगे, अपनी तरफ से इसे खुशहाल बनाने के लिए प्रयास करते रहेंगे।

पॉजिटिव चेंज पर करें फोकस

कपल को ऐसे संकल्प भी लेने की कोशिश करनी चाहिए, जो न सिर्फ उनके रिश्ते को बेहतर बनाए बल्कि स्वास्थ्य भी बेहतर बनाए, साथ ही पॉजिटिव चेंज पर भी फोकस करें। मसलन, बेहतर स्वास्थ्य के लिए कपल्स यह संकल्प ले सकते हैं कि हर दिन एक साथ एक्सरसाइज करेंगे, बाहर नियमित टहलने जाएंगे।
अगर आपकी एक जैसी हॉबीज हैं तो दोनों साथ में कुछ वक्त अपनी हॉबीज को देंगे। इससे निकटता का तो अहसास बना रहेगा ही, रिश्ते में प्रगाढ़ता आएगी और पर्सनल लेवल पर भी आपमें पॉजिटिव चेंज आएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story