logo
Breaking

Happy Chocolate Day 2019 : झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुंहासे से पाना है छुटकारा, तो चॉकलेट का ऐसे करें इस्तेमाल

9 फरवरी (9 February) को चॉकलेट डे (Chocolate Day) है। फरवरी महीने के पहले सप्ताह में रोज डे से वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरूआत हो जाती है। जिसमें तीसरे दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day) मनाया जाता है। वैसे तो अक्सर लोग चॉकलेट को खाना पसंद करते हैं, लेकिन चॉकलेट में ऐसे बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं,जो सेहत (Health) के साथ ही त्वचा को खूबसूरत (Glowing Skin) बनाने का काम भी करते हैं।

Happy Chocolate Day 2019 : झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुंहासे से पाना है छुटकारा, तो चॉकलेट का ऐसे करें इस्तेमाल

Happy Chocolate Day 2019

9 फरवरी (9 February) को चॉकलेट डे (Chocolate Day) है। फरवरी महीने के पहले सप्ताह में रोज डे (Rose Day) से वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरूआत हो जाती है। जिसमें तीसरे दिन चॉकलेट डे (Chocolate Day) मनाया जाता है। वैसे तो अक्सर लोग चॉकलेट को खाना पसंद करते हैं, लेकिन चॉकलेट में ऐसे बहुत सारे तत्व पाए जाते हैं,जो सेहत (Health) के साथ ही त्वचा को खूबसूरत (Glowing Skin) बनाने का काम भी करते हैं। इसलिए आज हम आपको वैलेंटाइन डे (Valentine Day) से पहले मनाएं जाने वाले वैलेंटाइन वीक 2019 (Valentine Week 2019) के चॉकलेट डे (Chocolate Day) पर झुर्रियों, फाइन लाइन्स और मुंहासों से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं। जिससे आप वैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) से पहले ही अपनी त्वचा को झुर्रियों, फाइन लाइन्स और मुंहासों से छुटकारा पा सकेगीं और त्वचा को खूबसूरत बना सकेगीं।

Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट से ऐसे पाएं खूबसूरत त्वचा...

1.Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट स्क्रब

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्स और मुंहासे हैं, तो ऐसे में चेहरे पर चॉकलेट स्क्रब सबसे अच्छा ऑप्शन है, क्योंकि ये होममेड स्क्रब त्वचा के लिए बेहद ही मुलायम रहता है। इस होममेड चॉकलेट स्क्रब को बनाने के लिए 1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 1 टीस्पून शहर और चीनी और मिक्स करें। अब इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने पर आपको क्लीन एंड क्लीयर स्किन मिलेगी।

2. Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट फेस मास्क

अगर आप चेहरे की त्वचा की रंगत निखारना चाहती हैं तो ऐसे में चॉकलेट फेस मास्क इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद रहेगा। इसके लिए आपको 1 टेबलस्पून पिघली हुई चॉकलेट, 2 टेबलस्पून दूध और 1 टीस्पून शहद को मिक्स करके चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। जब यह सूख जाएं तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस मास्क आपकी स्किन में नए सेल्स बनाता है।

3. Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट एंटी-एजिंग क्रीम

चॉकलेट खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है। उतनी ही ये गुणकारी भी होती है। चॉकलेट में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के कोलेजन ब्रेकडाउन को कम करके स्किन इलैस्टिसिटी बढ़ाते हैं। जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स, मुंहासे और दाग-धब्बे की समस्या दूर होती है। इसके लिए आपको चॉकलेट को दूध में मिलाकर हफ्ते में 2-3 बार चेहरे पर लगाना होगा और सूखने पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटा लें। फिर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

4.Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट लिप बाम

आपने बाजार में मिलने वाले चॉकलेट लिप बाम के बारे में सुना होगा या यूज भी किया होगा। लेकिन इसे घर में भी आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको 1 टेबलस्पून कोको बटर, 1 बड़ा टुकड़ा चॉकलेट और 1 टीस्पून विटामिन ई ऑयल को मिलाकर गर्म कर लें। इसके बाद इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करे और फिर इसे किसी बोतल में डाल लें। अब आप इस बाम को रोजाना इस्तेमाल में ला सकती हैं।

5.Happy Chocolate Day 2019 : चॉकलेट से स्किन को डिटॉक्स करना

चॉकलेट हमारी खूबसूरती को ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ये स्किन को डिटॉक्स करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल डैमेज से स्किन को बचाती भी है। इसके लिए आपको सिर्फ पिघली हुई चॉकलेट में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 5-6 मिनट तक लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें, फिर चेहरे को पानी से धो लें।

Share it
Top