Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर आप के हाथों की अंगुलियों में भी होता है तेज दर्द, तो हो सकती ये गंभीर बीमारी

आज के दौर में जब सभी काम कंप्यूटर के एक क्लिक पर हो जाते हैं। वहीं 8-10 घंटे की-बोर्ड पर काम करने से अक्सर हाथों की अंगुलियों में ऐंठन और तेज दर्द महसूस होने लगता है। जो कई बार बहुत ही असहनीय हो जाता है।

अगर आप के हाथों की अंगुलियों में भी होता है तेज दर्द, तो हो सकती ये गंभीर बीमारी

आज के दौर में जब सभी काम कंप्यूटर के एक क्लिक पर हो जाते हैं। वहीं 8-10 घंटे की-बोर्ड पर काम करने से अक्सर हाथों की अंगुलियों में ऐंठन और तेज दर्द महसूस होने लगता है। जो कई बार बहुत ही असहनीय हो जाता है।

वैसे तो हाथ की अंगुलियो में होने वाला दर्द पेनकिलर का सेवन करने से ठीक हो जाता है, लेकिन आज हम आपको हाथों की अंगुलियों में होने वाले दर्द के कारण,लक्षण और उपचार बता रहे हैं।

यह भी पढें : दिमागी बुखार के लक्षण,कारण और उपचार

हाथ की अंगुलियों में दर्द के कारण :

1. शरीर में यूरिक एसिड का जमा होना।

2. संतुलित आहार की कमी।

3. इम्यून सिस्टम का कमजोर होना।

4. हाथों की अंगुलियों में चोट लगना।

5. सोरायसिसि या किसी एलर्जी होने पर।

हाथ की अंगुलियों में दर्द के लक्षण :

1. तेज दर्द होना - कभी-कभी अचानक से हमारे हाथों की अंगुलियों में बिना किसी चोट के ही तेज दर्द होने लगता है। ये दर्द अक्सर हमारे शरीर में यूरिक एसिड के जमा होने की वजह से भी हो सकता है। क्योंकि यूरिक एसिड के क्रिस्टल हमारे हाथों के जोड़ों में जमा हो जाते हैं। जिससे हमें हाथों की अंगुलियों में ऐंठन और तेज दर्द महसूस होता है।

2. त्वचा का गर्म होना - कई बार हाथ की अंगुलियों में होने वाले दर्द की वजह से हाथ की त्वचा गर्म रहने लगती है। जिसे छूकर भी महसूस किया जा सकता है।

3. सूजन आना - हाथों की अंगुलियों के जोड़ों में लंबे समय तक दर्द रहने पर अक्सर हाथों की दर्द वाली जगह पर सूजन भी आ जाती है।

4. बुखार और थकान का होना - हाथों की अंगुलियों के जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को अक्सर थकान और बुखार की समस्या का शामना करना पड़ता है।

5. ठंड में अधिक दर्द - हाथों की अंगुलियों के जोड़ों के दर्द से पीड़ित व्यक्ति को सामान्‍य मौसम की अपेक्षा ठंड के मौसम में अधिक हाथों की अंगुलियो में ज्यादा दर्द होता है। यही नहीं,सुबह के वक्त भी अंगुलियों और हाथों में असहनीय दर्द महसूस होता है।

यह भी पढें : गर्दन में लगातार दर्द रहने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, न करें इग्नोर

हाथ की अंगुलियों में दर्द के उपचार :

1. एक्सरसाइज करना - हाथ की अंगुलियों में दर्द के लिए सबसे पहले एक्सरसाइज करनी चाहिए। ये आपको जल्दी ही आराम पहुंचाएगा। इसका ये फायदा है कि इसे आप घर के बाहर भी कर सकते हैं।

2. आइस थैरेपी - अगर आप घर पर हैं तोहाथ की अंगुलियों में दर्द के लिए आप आइस थैरेपी यूज करते हैं। आइस पैक रखने से दर्द वाली जगह कुछ देर के लिए सुन्न हो जाती है और बर्फ हटाने पर फिर से ब्लड सर्कुलेशन आने से दर्द में आराम मिलता है।

3. मरहम लगाना - हाथ की अंगुलियों में दर्द के लिए जेल, क्रीम और प्राकृतिक रूप से बने मरहम को लगाने से भी राहत मिलता है।

4. मसाज करना - हाथ की अंगुलियों में दर्द के लिए मसाज करना भी फायदेमंद रहता है। क्योंकि मसाज करने से दर्द वाली जगह में ब्लड सर्कुलेशन फिर से होने पर नॉर्मल हो जाता है।

5. ब्रेसिंग और स्पिलिंटिंग - ये एक तरह के मेडिकल ग्लव्स होते हैं । जो थंब और फिंगर पर पहने जाते हैं। ये आपके अंगूठे और अंगुलियों को सीधा रखता है। जिससे दर्द में पीड़ित व्यक्ति को आराम महसूस होता है ।

Next Story
Top