Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair wash Tips : जानें हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल, किस तरह के शैंपू का करना चाहिए इस्तेमाल

आप हेयर वॉश (Hair Wash) करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो आपके बालों के टूटने और झड़ने का कारण बन जाती है। आपको अपने बालों को धोते समय शैंपू से लेकर पानी तक हर चीज का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं कि आपको अपने बालों की केयर (Hair Care) कैसे करनी चाहिए।

Hair wash Tips : जानें हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल
X

Hair wash Tips : जानें हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल (फाइल फोटो)

Hair Care Tips : आप हेयर वॉश (Hair Wash) करते वक्त कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जो आपके बालों के टूटने और झड़ने का कारण बन जाती है। आपको अपने बालों को धोते समय शैंपू से लेकर पानी तक हर चीज का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं कि आपको अपने बालों की केयर (Hair Care) कैसे करनी चाहिए।

1-गर्म पानी से न करें हेयर वॉश

आपको गर्म पानी से बाल कभी नहीं धोने चाहिए, अगर आप गर्म पानी से हेयर वॉश करते हैं तो आपके बाल जड़ों से कमजोर हो जाएंगे और टूटने और झड़ने का खतरा बढ़ जाएगा। इसके साथ यह आपके स्कैल्प को भी नुकसान पहुंच सकता है।

2-रोजाना शैंपू न करें

रोजाना शैंपू से हेयर वॉश करने से आपको बाल कमजोर और पतले हो जाते हैं। इसकी वजह से वो टूटने और झड़ने लगते हैं। इसलिए रोजाना बालों को न धोएं और धोने से दो घंटे पहले बालों में ऑयल जरूर लगा लें।

हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल

नॉर्मल हेयर- जरूरत के हिसाब से

ड्राई हेयर - वीक में 2 बार

ऑयली हेयर- वीक में 3 बार

वेवी हेयर- 2-3 बार

घुंघराले बाल- हफ्ते में 2 से तीन बार

3-कैसे शैंपू का करना चाहिए इस्तेमाल

बात धोने के लिए आप किसी भी तरह के शैंपू इस्तेमाल न करें। आपकी बालों के हिसाब से शैंपू उपलब्ध है आप बाल धोने के लिए नेचुरल शैंपू का ही प्रयोग करें। ज्यादा कैमिकल वाले शैंपू आपके बालों को बेजान बना सकते हैं।

4-कैसे करें अच्छे शैंपू की पहचान

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन शैंपू से बालों को धोने पर ज्यादा झाग निकलता हैं, उन शैंपू में कैमिकल ज्यादा होता है, अक्सर कुछ लोग सोचते हैं कि ज्यादा झाग देने वाला शैंपू अच्छा होता है, लेकिन ऐसा नहीं है, वो उतना ही आपके बालों को नुकसान पहुंचाता है।

ऐसे करें हेयर वॉश

-बालों को धोने से पहले नारियल या जैतून तेल की हल्के हाथों से मालिश करें।

-दो घंटे बाद बालों को गिला करने के बाद नेचुरल शैंपू लगाएं।

-शैंप धोने के बाद बालों में कंडीशनर करें, उसके 3-5 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें।

-हेयर वॉश के बाद बालों को सुखा लें।


और पढ़ें
Next Story