Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हेयर स्टाइलिंग टूल्स के कारण डैमेज हो सकते हैं बाल, जानिए उपकरण कैसे पहुंचा रहे आपके बालों को नुकसान

Hair Care Tips: बालों को बेहतर लुक देनें के लिए उनके ऊपर कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर आप बालों को स्ट्रेट, कर्ल या ब्लो ड्राई कराने के लिए सैलून जाती होंगी या फिर घर पर ही इन्हें स्टाइल करती होंगी।बालों को अलग- अलग तरह के स्टाइल देनें के लिए हीटिंग टूल्स और कैमिकल का यूज किया जाता है। ये आपके बालों को कई तरह से नुकसान करता है। आइए आपको बताते हैं कि इनसे हमारे बाल कैसे डैमेज होते हैं।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स के कारण डैमेज हो सकते हैं बाल, जानिए उपकरण कैसे पहुंचा रहे आपके बालों को नुकसान
X

Hair Care Tips: किसी फंक्शन में जाने के लिए आप अपने आप को सिर से लेकर पांव तक मेंटेन करके रखते हैं। मेकअप (MakeUp) से लेकर के बालों (Hair Style) तक सब कुछ पर्फेक्ट दिखाने के लिए आप कई जतन करते हैं। अपने बालों को स्टाइलिश लुक (Hair Stylish Look) देनें के लिए आप इस पर तरह- तरह के स्प्रे और हेयर स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये हेयर स्टाइलिंग टूल (Hair Styling Tool) कुछ समय के लिए तो आपके बालों को स्टाइलिश बना देते हैं, लेकिन इन टूल्स का ज्यादा इस्तेमाल बालों को नेचुरली डैमेज (Natural Damage To h भी कर देता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको हेयर स्टाइलिंग टूल्स से होनें वाले नुकसान के बारे में बताएंगे...

बालों को बेहतर लुक देनें के लिए उनके ऊपर कई तरह के टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर आप बालों को स्ट्रेट, कर्ल या ब्लो ड्राई कराने के लिए सैलून जाती होंगी या फिर घर पर ही इन्हें स्टाइल करती होंगी। टेंपररी हेयर स्टाइलिंग से आपके बालों को एक अलग लुक मिल जाता है, इसके अलावा आप परमानेंट्ली अपने बालों को स्ट्रेट या फिर कर्ल करवा सकती हैं। बालों को अलग- अलग तरह के स्टाइल देनें के लिए हीटिंग टूल्स और कैमिकल का यूज किया जाता है। ये आपके बालों को कई तरह से नुकसान करता है। आइए आपको बताते हैं कि इनसे हमारे बाल कैसे डैमेज होते हैं।

बाल झड़ने की समस्या

हेयर स्टाइलिंग टूल्स हीट पैदा करके आपके बालों को स्टाइल करते हैं। ज्यादा हीट के कारण आपके बालों के कमजोर हो जाने का खतरा रहता है, इस कारण आपके बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं। इसके साथ ही हेयर स्टाइलिंग के दौरान हम स्प्रे, सीरम और अन्य कैमिकल्स का भी यूज करते हैं, जिस कारण हेयर फॉलिकल को नुकसान पहुंचता है।

रूखे और बेजान बाल

बार- बार हेयर स्टाइलिंग प्रेस और हेयर ड्रायर का इस्तेमाल हमारे बालों को ड्राई कर देता है। इसका कारण भी इन टूल्स से पैदा होने वाली तेज हीट है। ये न सिर्फ आपके बालों को रूखा बनाते हैं बल्कि उनके पोषक तत्व को भी कम कर देते हैं, जिससे आपके बाल कमजोर हो जाते हैं। इन प्रोडक्ट्स का यूज हमारे बालों को बेजान कर देता है। कारण है कि इनसे निकलने वाली गर्मी से हमारे बाल जलने लग जाते हैं और इनकी नेचुरल चमक खो जाती है। ऐसे में आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

स्कैल्प में खुजली

इन टूल्स के इस्तेमाल से हेयर फॉलिकल और आपकी स्कैल्प के पोर्स कम होने लगते हैं, जिसके कारण उनकी नेचुरल कंडीशनिंग खत्म हो जाती है। आपकी स्कैल्प में नमी का खत्म होना सूखापन, खुजली और डैंड्रफ की समस्या को पैदा करता है। इसके साथ ही हेयर फॉल भी तेजी से होने लगता है।

स्प्लिट एंड्स का खतरा

हीटिंग टूल्स के ज्यादा इस्तेमाल के कारण न सिर्फ आपके बालों के टूटने की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है, बल्कि इनके दोमुंहे होने का खतरा भी बढ़ जाता है। स्प्लिट एंड्स का सीधा असर हमारी हेयर ग्रोथ पर पड़ता है और इसके साथ ही ये दिखने में भी काफी बेकार से नजर आने लगते हैं।

और पढ़ें
Next Story