Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair Spa Tips: बिना पार्लर जाए घर पर लें हेयर स्पा, अपनाएं ये आसान तरीके

Hair Spa Tips: आज के समय में लोग पूरे दिन अपने कामों में इतने उलझे रहते हैं कि खुद के लिए समय निकालने में काफी सोचना पड़ता है। ऐसे में वातावरण को देखते हुए बालों की समस्याएं बढ़ने लग जाती है। इसलिए आपके बालों का ध्यान रखते हुए हम आपके लिए घर पर ही हेयर स्पा करने के आसान तरीके लाए हैं, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

Hair Spa Tips: बिना पार्लर जाए घर पर ले हेयर स्पा, अपनाएं ये आसान तरीके
X
Hair Spa Tips

Hair Spa Tips : आज के समय में लोग पूरे दिन अपने कामों में इतने उलझे रहते हैं कि खुद के लिए समय निकालने में काफी सोचना पड़ जाता है। यहां तक की अपने परिवार के लिए भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में परिवार की जरूरता को देखते हुए खुद को दर किनार कर देती है।

ऐसे में वातावरण को देखते हुए बालों के समस्याएं बढ़ने लग जाती है। तब किसी तरह से समय निकालकर पार्लर का चक्कर लगाना पड़ता है तो कभी हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) लेना पड़ता है। इस प्रोसेस में समय और पैसा काफी खर्च होता है।

वहीं पार्लर में बालों पर तरह- तरह के एक्सपेरिमेंट (experiment) और हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बाल सही होने के बजाय धीरे- धीरे अपनी प्राकृतिक चमक को खोने लगते हैं। इसलिए आपके बालों का ध्यान रखते हुए हम आपके लिए घर पर ही हेयर स्पा करने के आसान तरीके लाए है, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद देगा।

हेयर स्पा करने का तरीका

1. मसाज - नारियल या जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल को सिर की त्वचा में हल्के हाथों से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है।

2. स्टीम - एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। अब इस तौलिए को 5- 6 मिनट के लिए बालों पर लपेट लें। इससे बालों पर लगाया गया तेल सिर की त्वचा में गहराई से पहुंचेगा और बालों को पोषण मिलेगा। इसके अलावा बालों की खोई हुई नमी को वापस आने के साथ बाल खुशबूदार, चिकने और मुलायम हो जाते हैं।

3. शैंपू - बालों को गर्म तौलिए से स्टीम देने के बाद शैंपू से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है, जिससे बाल झड़ने शुरू हो जाते है।


4. कंडीशनर - बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर करने के बाद बालों को कुछ देर के लिए सूखने छोड़ दें और फिर मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सुलझा लें। आप चाहें तो केमिकल कंडीशनर के बजाय घरेलू कंडीशनर भी बना सकती हैं।


5. हेयर मास्क - बालों में पोषण को बरकरार रखने के लिए हेयर मास्क लगाना बहुत ज़रूरी होता है। कोशिश करें कि बाहर का मास्क लगाने के बजाय घर पर ही हेयर मास्क बना लें। 20 मिनट तक मास्क को लगाए रखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें।

हेयर स्पा के फायदे

1. हेयर स्पा से बालों में काफी अच्छी ग्रोथ होती है। बाल लगातार बढ़ने के साथ ही चमकदार और मुलायम होने लगते है।

2. कई बार बालों मे गंदगी बैठने की वजह से बहुत तेजी से बाल झड़ने शुरू हो जाते है। ऐसे में हेयर स्पा हर प्रकार की गंदगी को हटाकर बेजान बालों में वापस जान डाल देता है।

3. हेयर स्पा लेने से स्कैल्प की कंडीशनिंग हो जाती है, जिससे सभी प्रकार के गंदगी के साथ रूसी भी खत्म हो जाती है।

4. युवाओं बालों के झड़ने की समस्याएं आम हो चुकी हैं, जिससे वे भी हेयर स्पा लेकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

5. हेयर स्पा बालों को रीहाइड्रेट कर मुलायम बनाता है। साथ ही हेयर स्पा बालों के लिए ऑक्सीजन का काम करता है।

6. यह स्पा बालों की कंडीशनिंग कुछ इस तरह से करता है कि ड्राई हेयर की समस्या भी खत्म हो जाती है।

7. हेयर स्पा की मदद से बालों को चिकनाहट मिलती है और उनमें चमक भी आती है।

8. कई बार हेयर वॉश करने के बाद भी लोगों के बाल काफी ऑयली नज़र आते हैं। हेयर स्पा की मदद से चिपचिपे बालों से छुटकारा मिल जाता है।

9. हेयर स्पा के दौरान की जाने वाली मसाज आपको राहत के साथ ब्लड सर्कुलेशन का भी काम करता है।

10. हेयर स्पा लगातार करवाने से स्वस्थ बालों का विकास होता है क्योंकि ये सीधा जड़ों पर काम करते हैं।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story