Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Hair Fall Treatment : ये है झड़ते बालों का रामबाण इलाज

बदलते मौसम, बढ़ते प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स की वजह से अक्सर हम बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन कई बार हमारी गलत खान-पान और गलत आदतें भी हमारी बहुत सारी परेशानियों का कारण बन जाती हैं। ऐसे में अगर हम अपनी आदतों में वक्त रहते सुधार ले आएं, तो कुछ ही दिनों में बालों के साथ ही सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

Hair Fall Treatment : ये है झड़ते बालों का रामबाण इलाज

Hair Fall Treatment in hindi

बदलते मौसम, बढ़ते प्रदूषण और हेयर प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स की वजह से अक्सर हम बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं, लेकिन कई बार हमारी गलत खान-पान और गलत आदतें भी हमारी बहुत सारी परेशानियों का कारण बन जाती हैं। ऐसे में अगर हम अपनी आदतों में वक्त रहते सुधार ले आएं, तो कुछ ही दिनों में बालों के साथ ही सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बालों को कुछ खास टिप्स बता रहे हैं जिससे आप झडते बालों से छुटकारा पाने के साथ ही घना बना पायेंगे।

झड़ते बालों से छुटकारा पाने के उपाय :

1. टाइट बाल बांधने से बचें

अगर आप अपने बालों को टाइट बांधना पसंद करती हैं, तो इस आदत जल्दी से बदल लीजिए, क्योंकि बालों के टूटने और झड़ने में बालों का कसकर बांधना भी एक मुख्य वजह है। इससे बालों पर अत्याधिक खिंचाव पड़ता है। जिससे वो जल्दी टूटने और झड़ने लगते हैं।

2. शरीर में आयरन और पौषक तत्वों की कमी होना

आज के दौर में अक्सर लोग घर के खाने की जगह बाहर के जंक फूड और फास्ट फूड को खाना पसंद करते हैं। जिससे शरीर में धीरे-धीरे पौषक तत्वों की कमी होने लगती है और उसका असर सेहत के साथ हमारे टूटते-झड़ते बालों के रूप में देखने को मिलता है। ऐसे में अगर आप बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपनी पौषक तत्वों वाली डाइट अपनानी चाहिए।

3. गीले बालों को कंघी करना

अगर आप भी अक्सर अपने गीले बालों को कंघी करना पसंद करती हैं, तो अपनी ये आदत को बदल लें, क्योंकि लगातार गीले बालों में कंघी करने से बालों के रोम कमजोर होने लगते हैं। जिससे बाल झड़ने लगते हैं।

4. गर्म पानी से बाल धोना

सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अक्सर लोगों को पसंद आता है, जो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन तेज गर्म पानी बालों को बेहद नुकसान पहुंचाता है। इससे बाल रूखे होने लगते हैं, और धीरे-धीरे झड़ने लगते हैं।

5. तनाव

तनाव यानि स्ट्रेस आज के दौर में हमारी जिंदगी का एक दूसरा नाम बन गया है। तनाव का असर भी हमारी सेहत के साथ ही बालों को भी बेहद नुकसान पहुंचाता है। जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप झड़ते बालों से बचना चाहते हैं, तो अपने तनाव यानि स्ट्रेस को कम करने के लिए मेडिटेशन, योग और खुश रहने की आदतों को अपनाएं।

Share it
Top