Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair Fall की प्रॉब्लम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण इलाज, स्ट्रांग और बाउंसी हो जाएंगे बाल

बारिश (Rain) के मौसम में महिलाओं और पुरषों दोनों में ही बाल झड़ने (Hair Fall) की समस्या भी बहुत ही आम सी बात हो जाती है, बारिश के मौसम में बाल बहुत तेजी से टूटने लगते हैं।

Hair Fall की प्रॉब्लम से हैं परेशान तो अपनाएं ये रामबाण इलाज, स्ट्रांग और बाउंसी हो जाएंगे बाल
X

मानसून (Monsoon) का मौसम जितना खूबसूरत और सुहावना होता है, उतना ही बीमारियों का घर भी होता है। इस मौसम में सर्दी-खांसी (Cold-Cough) और वायरल बुखार (Viral Fever) जैसी बीमारियां फैलना आम सी बात हो जाती है। इसके साथ ही महिलाओं और पुरषों दोनों में ही बाल झड़ने की समस्या भी बहुत ही आम सी बात हो जाती है, बारिश के मौसम में बाल बहुत तेजी से टूटने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स अपनाते हैं, अगर आप भी इस समस्या से निजाद पाना चाहते हैं तो हम आपके बालों को सिल्की, सॉफ्ट और जड़ों से मजबूत बनाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Fall) बताएंगे।

बालों में जड़ों तक लगाएं तेल

जब हम स्कूल में पढ़ते थे, तब हमारी मम्मी हमारे बालों में तेल लगाकर चोटी बनाकर स्कूल भेजती थी। लेकिन जब हम बड़े हो गए तो हमने तेल लगाना या तो कम कर दिया या फिर बिल्कुल ही बंद कर दिया। यह हमारी सबसे बड़ी गलती होती है, हमे तेल लगाने से बचना नहीं चाहिए। बालों को गिरने से बचाने के लिए हमेशा बाल धोने से पहले अच्छे से ऑयलिंग (Oiling) करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप नारियल का तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल या आंवला के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बालों के लिए बहुत अच्छा होता है आंवला

टूटे बालों को रोकने और उन्हें जड़ों से मजबूत बनाने के लिए हमे अपनी डाइट में आंवले को भी शामिल करना चाहिए। दरअसल, आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो बालों की टूटने और झड़ने की समस्याओं को तो दूर करता ही है, साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। आंवला खाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और नए बाल भी निकलने लगते हैं। इसलिए आंवले का सेवन जरूर करें, आप चाहे तो आंवले का मीठा मुरब्बा भी खा सकती हैं।

मेथी और प्याज का करें इस्तेमाल

बालों के टूटने और झड़ने की समस्या के लिए आप मेथी और प्याज के रास का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, यह दोनों ही चीजें इन समस्याओं के लिए रामबाण की तरह काम करेंगी। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है इसलिए मेथी से बना हेयर पैक बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। वहीं बात करें प्याज के रस की तो इसमें कई ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को मजबूत तो बनाते ही हैं, साथ ही रूसी, स्कैल्प की ड्राईनेस और बालों के रूखेपन को दूर करने में कारगर होते हैं।

और पढ़ें
Next Story