Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हेयरफॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, ये आसान टिप्स करें फॉलो- तीन दिन में दिखेगा असर

अगर आप भी बालों के झड़ने , बालों के पतले और सफेद होने के साथ साथ बालों में बदलते मौसम की वजह से होने वाले डैंड्रफ से परेशान हैं । इसके अलावा स्किन के रूखेपन से परेशान हैं तो घबराइए नहीं।

हेयरफॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, ये आसान टिप्स करें फॉलो- तीन दिन में दिखेगा असर

अगर आप भी बालों के झड़ने , बालों के पतले और सफेद होने के साथ साथ बालों में बदलते मौसम की वजह से होने वाले डैंड्रफ से परेशान हैं । इसके अलावा स्किन के रूखेपन से परेशान हैं तो घबराइए नहीं। आज हम आपको आपके बालों, त्वचा और नाखूनों से जुड़ी सभी समस्याओं से जुड़े सवालों के जवाब ब्यूटी एक्सपर्ट से ही जानते हैं...

मेरे बाल पहले काफी घने थे, हेयरफाल की प्रॉब्लम हो गई, जिससे बाल कम होते जा रहे हैं, इस समस्या को दूर करने के लिए कोई उपाय बताएं ? -तारा, बस्तर

बालों को मजबूत बनाने का सबसे अच्छा नेचुरल तरीका है बालों में तेल से मसाज। मसाज करने से पहले तेल को गरम कर लें। उसके बाद बालों में मालिश करें, इससे बाल मजबूत और घने होंगे और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

इसके लिए आप सरसों और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सरसों के तेल को हल्का गुनगुना करके नहाने से पहले सिर पर मालिश करें, आधे घंटे तक तेल को लगा रहने दें और बाद में धो लें।

इससे सिर में रक्तप्रवाह अच्छी तरह होगा और बालों को मजबूती मिलेगी। सप्ताह में एक बार तेल की मालिश जरूर करें। साथ ही बालों में आलू का रस लगाएं, नहाने से पहले सिर पर आलू का रस लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। आलू में पाया जाने वाला विटामिन आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में मदद करता है।

मेरी उम्र 20 साल है। मेरी स्किन काफी ऑयली है, जिस वजह से हैवी मेकअप करने पर मुझे पिंपल्स हो जाते हैं। बताइए मैं किस तरह का मेकअप करूं, जिससे ऐसी प्रॉब्लम न हो ? -सुनीता, भिलाई

सबसे पहले फेसवॉश से फेस को क्लीन करें। मेकअप के इस्तेमाल के लिए साफ या नए ब्रश का ही इस्तेमाल करें। जिन प्रोडक्ट्स में अमोनिया या सल्फर होता है, वे ऑयल फ्री होते हैं। अपनी ऑयली स्किन के लिए इन प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें।

फाउंडेशन लगाने के बाद सूखने दें। उसके बाद ही आगे मेकअप करें। इससे चेहरे पर डलनेस नहीं आएगी, मेकअप के लिए मैट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ऑयल फ्री प्राइमर का इस्तेमाल करने से मेकअप लंबे समय तक टिका रहेगा है। इसके अलावा रात में सोने से पहले मेकअप को रिमूव जरूर कर दें।

मेरी उम्र 26 साल है। मुझे नेल्स बड़े करने का शौक है। लेकिन मेरे नाखूनों का रंग पीला है, जो देखने में अच्छा नहीं लगता है। क्या कोई घरेलू तरीका है, जिससे नाखूनों पर चमक नजर आए और वे पीले न दिखें ? -कुसुम, दुर्ग

ऑलिव ऑयल नाखूनों की चमक और मजबूती के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे नाखूनों को पोषण मिलता है, रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को हल्का गर्म करके अंगुलियों और नाखून पर मसाज करें।

कुछ ही दिनों में आपके नेल्स व्हाइट होने लगेंगे। जिसमें विटामिन ई मौजूद हो, नाखूनों के लिए बहुत अच्छी रहती है। इसके अलावा विटामिन ई से भरपूर डाइट लेने से भी नाखूनों की सेहत अच्छी रहती है।

मेरी उम्र 29 साल है। अभी से मेरे सिर के बाल बहुत ज्यादा सफेद होने लगे हैं। कृपया कोई घरेलू उपचार बताएं, जिससे मेरे बाल काले बन रहे हैं? -कृतिका, हिसार

बालों को सफेद होने से रोकने के लिए अपनी डाइट में कड़ी पत्ता शामिल करें। 100 ग्राम नारियल तेल को 10-15 कड़ी पत्ता और दो आंवलों के साथ गरम करें। इस तेल को लगातार लगाने से बाल मजबूत होगें, नेचुरल कलर वापस आ जाएगा।

मुझे लिपस्टिक लगाने का शौक है। मैं जब भी लिपस्टिक लगाती हूं, मेरे होंठों पर पपड़ी सी जम जाती है। प्लीज मुझे लिपस्टिक लगाने का सही तरीका बताएं ? -दिपाली, रेवाड़ी

अच्छी क्वालिटी की मॉयश्चराइजिंग लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। लिप्स की डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रबिंग जरूर करें। इसके लिए आल्मंड ऑयल की कुछ बूंदें और चीनी मिक्स कर इसे धीरे-धीरे अपने लिप्स पर स्क्रब करें।

इसके अलावा लिप्स को हाइड्रेट और नरिश करने के लिए चुकंदर के रस में शहद मिलाकर होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से आपके लिप्स सॉफ्ट और पिंक हो जाएंगे।

Latest

View All

वायरल

View All

गैलरी

View All
Share it
Top