Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Hair Care: बालों की देखभाल में ना करें ये गलतियां, बन सकती है गंजेपन की मुख्य वजह

आजकल के समय में लड़के हो या लड़कियां बालों की समस्या सभी को परेशान करती हैं, बाल झड़ना (Hair Fall) और सफेद होना सभी के लिए मुश्किलों का सबब बना हुआ है।

Hair Care: बालों की देखभाल में ना करें ये गलतियां, बन सकती है गंजेपन की मुख्य वजह
X

आजकल के समय में लड़के हो या लड़कियां बालों की समस्या सभी को परेशान करती हैं, बाल झड़ना (Hair Fall) और सफेद (White Hair) होना सभी के लिए मुश्किलों का सबब बना हुआ है। लोग इस परेशानी से बचने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, कई अलग कंपनियों के शैम्पू और तेल लगाते हैं। इसके बाद भी बाल झड़ते रहते हैं और लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। आप बालों की किस तरह से केयर करते हैं यह अलग-अलग महंगे प्रोडक्ट्स लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है।

इन टिप्स को फॉलो करके रखें अपने बालों का ख्याल

दरअसल हम लोग अपने बालों की केयर (Hair Care Tips) करने में कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे हमारे बाल रुखे, सूखे और कमजोर हो जाते हैं। तो आइये जानते हैं आपको अपने बालों की देखभाल किस तरह करनी है, किन टिप्स को फॉलो करके आप अपने आपको गंजेपन और सफेद बालों की समस्या से बचा सकते हैं। किस तरह आपके बाल एकदम सिल्की, सॉफ्ट एंड स्मूथ हो जायेंगे।

  • कुछ लोग सोते समय अपने बालों को बहुत टाइट बांध देते हैं, ऐसा इसलिए की सोते वक्त बाल मुंह में न घुस जाए। लेकिन हमे बालों को ज्यादा टाइट नहीं बांधना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, टाइट रबड़ लगाने से भी बाल टूट जाते हैं। बालों में ढीला और हल्का रबड़ बांधें।
  • कई लोग सुबह उठते ही बालों में आगे से पीछे की तरह कंघी फेरते हैं, जबकि ऐसा करने से बाल ज्यादा टूटते हैं। पीछे के बाल उलझे रह जाते हैं, जिससे हेयरफॉल होता है। इसलिए पहले पीछे के बालों को सुलझाएं और फिर आगे के बालों को कंघी करें।
  • कुछ लोगों का बाल में तेल लगाने का तरीका गलत होता है, वह बालों की जड़ों में ढ़ेर सारा तेल लगते हैं और इसे तेज से पूरा जोर लगाकर मलते हैं। इससे बाल ज्यादा टूटटे हैं, आपको हल्के हाथों से जड़ों और पूरे बालों में तेल लगाना चाहिए। तेल लगाना बहुत जरूरी है क्योंकि तेल लगाने से बाल मजबूत होते हैं।
और पढ़ें
Next Story