Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बालों के लिए काफी उपयोगी है चुकंदर का रस, जानें इसके फायदे

Hair Care Tips: आजकल बालों के झड़ने की समस्याएं (Hair fall Problems) काफी आम हो गईं हैं। महिलाओं से लेकर के पुरुष तक इस परेशानी के शिकार है।अपनी इस स्टोरी में हम आपको चुकंदर के रस के बालों के लिए फायदों के बारे में बताएंग, जो कि आपको बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे।

बालों के लिए काफी उपयोगी है चुकंदर का रस, जानें इसके फायदे
X

Hair Care Tips: आजकल बालों के झड़ने की समस्याएं (Hair fall Problems) काफी आम हो गईं हैं। महिलाओं से लेकर के पुरुष तक इस परेशानी के शिकार है। बाल झड़ने की समस्या खराब लाइफस्टाइल से लेकर स्ट्रेस तक कई कारण हो सकते हैं। कई बार ये समस्या हेयर केयर प्रोडक्ट्स (Hair Care Products) के कारण भी हो जाती है, क्योंकि इसमें काफी तरह के कैमिकल्स (Harsh Chemicals) मिले होते हैं। इन प्रोडक्ट्स के अलावा आप घरेलू नुस्खों से अपने बालों की अच्छे तरह से देखभाल कर सकते हैं। घरेलू नुस्खें हमें अच्छे रिजल्ट देते हैं और सबसे खास बात ये कि सही तरीके से इस्तेमाल किए जाने पर इनके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते।

सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जी चुकंदर (Beetroot) में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। आवश्यक विटामिन (Vitamin) और खनिजों (Minerals) के साथ पैक, यह सब्जी हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। इसके औषधीय और सौंदर्य गुणों के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। चुकंदर को अपने सलाद में शामिल करने से न केवल इसमें एक सुंदर रंग जुड़ता है, बल्कि स्वास्थ्य और त्वचा संबंधी कुछ समस्याएं भी दूर रहती हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस (Beetroot Juice) हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको चुकंदर के रस के बालों के लिए फायदों के बारे में बताएंगे।

बालों के झड़ने की समस्या करता है दूर (Hair-fall)

चुकंदर में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन बालों के रोम को मजबूत करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं। चुकंदर या इसके जूस का सेवन निश्चित रूप से आपके बालों के स्वास्थ्य में समग्र रूप से सुधार करेगा। इसके साथ ही आप इसके रस को बालों में लगा सकते हैं। ये आपके बालों की जड़ों को मजबूत करेगा और उन्हें झड़ने से बचाएगा। चुकंदर के रस के साथ बालों की अच्छे तरह से मसाज करें और तीस मिनट तक लगा रहने के बाद इसे धों दे।

डैंड्रफ करता है दूर (Dandruff)

विटामिन सी से भरपूर चुकंदर में कई त्वचा और बालों के उपचार होते हैं। चुकंदर डैंड्रफ के इलाज और आपकी स्कैल्प को साफ रखने में प्रभावी है। डैंड्रफ के लिए चुकंदर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले सब्जी का थोड़ा सा रस तैयार कर लें। फिर, इसमें एक चम्मच साइडर विनेगर और थोड़ा कसा हुआ अदरक मिलाएं। रस को समान रूप से स्कैल्प पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

खुजली से दिलाता है राहत (Itchy Scalp)

स्कैल्प में खुजली होना सर्दियों में एक आम समस्या है। अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो इससे आपके डेली रुटीन पर भी असर पड़ता है। इस चिड़चिड़ी खुजली से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर हमेशा आपके बचाव के लिए होता है! कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन बी और सी स्कैल्प पर बैक्टीरिया को मारती है और इसे साफ करती है। अगर आप मेहंदी के साथ इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो चुकंदर को दो हिस्सों में काटकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। खुजली क जड़ से मिटाने के लिए इसे सप्ताह में दो बार करें।

और पढ़ें
Next Story