Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान : अस्थमा, डायबिटीज समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है गुड़

नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गु़ड़ न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी खज़ाने के जैसा है, अगर आपको नहीं पता इसके लाभदायक फायदे तो अब जान जाएंगे।

गुड़ खाने के फायदे और नुकसान : अस्थमा, डायबिटीज समेत इन बीमारियों के लिए रामबाण है गुड़

Gud Khane ke fayde or Nuksan

नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गु़ड़ न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी खज़ाने के जैसा है, अगर आपको नहीं पता इसके लाभदायक फायदे तो अब जान जाएंगे। गुड़ खाने के फायदे (Gud Khane ke Fayde) के साथ ही आज हम आपको गुड़ खाने के नुकसान (Gud Khane ke Nuksan) भी बता रहे हैं। जिससे आप एक सीमित मात्रा में ही गुड़ का सेवन करें और इसके गुड़ खाने के नुकसान (Gud Khane ke Nuksan) से बच सकें।
गुड़ आसानी से मार्केट में मिल जाता है इसको खाने के कई फायदे हैं और सर्दियों में गुड़ पॉवर बूस्टर का काम करता है। गुड़ में शरीर को गर्माहट देने की शक्ति मौजूद होती है जिसकी वजह से इसे सर्दियों में खाने की राय दी जाती है। ये ह्यूमन बॉडी के तापमान को न सिर्फ रेगुलेट करता है बल्कि उसे डिटॉक्सिफाई भी करता है। गुड़ में पानी(30-40%),सुक्रोज़ (40-60%), चीनी (15-25%),कैल्शियम (0.30%),आयरन (8.5-10mg) फॉस्फोरस (05-10mg), प्रोटीन (0.10-100mg) और विटामिन बी (04-100mg) के अलावा कार्बोहाइड्रेट(98%) होती है। 10 ग्राम गुड़ में 38 कैलोरी होती है।
गुड़ बहुत सारे सोर्सेज़ से मिलकर बना होता है जैसे खजूर के गूदे, नारियल के जूस आदि लेकिन इसे बनाने में सबसे ज्यादा उपयोग गन्ने के रस का होता है और ज्यादातर लोग इसी को यूज करते हैं, गन्ने के रस को उबाल कर उसको ठोस बना दिया जाता है। गुड़ में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। गुड़ की एक खासियत ये भी है कि इसे डायबिटीज़ के मरीज़ भी खा सकते हैं।

गुड़ खाने के फायदे ( Gud Khane ke Fayde)

1. गुड़ बढ़ाएं एनर्जी

बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस करने वाले लोगो को भी गुड़ बहुत फायदा करता है। गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर भी नहीं बढ़ती और आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। दिनभर काम करने के बाद जब भी आपको थकान हो, तुरंत गुड़ खायें थकान कुछ ही देर में दूर हो जाएगी।

2.हड्डियों को करे मजबूत

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो गुड़ आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है। इसके अलावा रेगुलर गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को लेने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होती। बुजुर्गों को गुड़ की रोटी खाने से भी काफी फायदा होगा इसलिए हर खाने में चीनी की जगह गुड़ के सेवन करना बेहतर होगा।

3.आयरन की कमी दूर करें

ऐसे बहुत सी चीज़े हैं जिनके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ ऐसा है जिसमें आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है। यानी गुड़ आयरन का एक प्रमुख स्रोत है। यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए एनीमिया के शिकार लोगों को चीनी की जगह पर गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत जरूरी होता है।

4.पाचन क्रिया को रखें दुरुस्‍त

स्‍वादिष्‍ट होने के साथ गुड़ में खून को शुद्ध करने के गुण होते हैं। इससे शरीर के सभी टॉक्सिक सब्सटेन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इसलिए गुड़ को खाने से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है। रेगुलर एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ को खाने से पेट ठीक रहता है। इसके अलावा पेट की गैस की परेशानी वाले लोगों को भी समस्‍या से बचने के लिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए इससे गैस दूर होगी ।

5.खांसी जुकाम करे ठीक

गुड़ की तासीर गर्म होने की वजह से इसके सेवन से जुकाम और खांसी में काफी आराम मिलता है। जुकाम के दौरान कच्‍चा गुड़ खाने से बचें इसे चाय में या लड्डू बनाकर इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा गले में खराश के कारण आवाज बैठ जाने की समस्‍या होने पर दो काली मिर्च, 50 ग्राम गुड़ के साथ खाने से यह समस्या दूर हो जाती है और गले को भी आराम मिलता है।

6.महिलाओं के लिए फायदेमंद

जिन महिलाओं या लड़कियों को पीरियड्स के दौरान पेट दर्द होता है, उनके लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल्स होते है। गुड़ आपके पाचन को सही रखता है इसलिए पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने से दर्द कम होता है और ये शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।
7.त्वचा के लिए गुणकारी
गुड़ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। यह आपकी स्किन को हैल्दी और अट्रेक्टिव बनाने में मदद करता है। गुड़ खून से खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है जिससे ब्लड साफ हो जाता है। जिससे आपकी त्वचा चमक आ जाती है साथ ही मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी दूर होती है।

8.अस्थमा में फायदेमंद

अस्‍थमा के मरीज़ों को भी गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। गुड़ शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है और इसमें एंटी एलर्जिक गुणों के कारण इसका सेवन अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है।

गुड़ खाने के नुकसान ( Gud Khane ke Nuksan)

गुड़ खाने के कई फायदे है तो इसके नुकसान भी मौजूद हैं अब तक हम इसके फायदों की बात कर रहे थे, अब गुड़ से होने वाले साइड इफेक्ट्स की बात करेंगे। गुड़ मानव शरीर के लिए फायदेमंद तो है पर इसको ज़्यादा खाने से ये शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। इसलिए इसे हमेशा सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए वरना शरीर में कई बीमारियां हो सकती है। नेचुरल मिठाई होने की वजह से ये शरीर के लिए अच्छा होता है, लेकिन हेल्थ से जुड़ी समस्या को बढ़ा सकता है अगर गुड़ साफ और शुद्ध न हो तब। ये हैं ज़्यादा गुड़ खाने से होने वाले कुछ नुकसान ...

1.शुगर का बढ़ने का रहता है खतरा

गुड़, चीनी की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होता है,लेकिन इसके ज्‍यादा मात्रा में खाने से ब्‍लड शुगर की समस्‍या बढ़ सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि 10 ग्राम गुड़ में 9.7 ग्राम शकर्रा होती है इसलिए इसका सेवन ध्यान से करना चाहिए।

2.वज़न बढ़ने का खतरा

100 ग्राम गुड़ में 385 कैलोरी होती हैं। जो लोग वज़न घटाने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, उन्‍हें तो गुड़ खाने से बचना चाहिए। हालांकि कभी कभी थोड़ी मात्रा में गुड़ खाना नुकसान नहीं देता। लेकिन इसे ज्‍यादा खाना आपका वजन बढ़ा सकता है। गुड़ मीठा होने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट से भी भरपूर होता है। इसलिए वजन घटाने के दौरान गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।
गुड़ पूरी तरह शुद्ध नहीं होता है और इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है, इसलिए गठिया के मरीज़ों को गुड़ नहीं खाना चाहिए। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है, सुक्रोज आपके शरीर में बनने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में दिक्कत करता है जिस वजह से शरीर में जलन और सूजन की शिकायत हो जाती है।

3.इंफेक्शन होने का खतरा

अगर गुड़ को ठीक तरह से तैयार नह किया जाए तो उसमें अशुद्धता रह जाती है, इस वजह से इसको खाने से आंतों में कीड़े पनपने की आशंका बढ़ जाती है। गुड़ ज्‍यादातर गांवों में तैयार किया जाता है, जहां इसे बनाते समय इसकी शुद्धता पर ज़्यादा ध्‍यान नहीं दिया जाता है। इस वजह से इनमें छोटे जीव रह जाते है जो आपकी हैल्थ को अफेक्ट कर सकता है।

4.गुड़ से एलर्जी

कई बार गुड़ का ज़्यादा सेवन करने से एलर्जी की परेशानी हो जाती है इससे नाक बहना, उल्टी, सर्दी, खांसी, सिरदर्द जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं। ये सम्सयाएं या एलर्जी ज़्यादा गुड़ खाने से हो जाती है।

5.अन्य समस्‍याएं

आप ताजा बने गुड़ का सेवन करते हैं तो ये डायरिया की समस्‍या बढ़ा सकता है। कुछ लोग ताजे गुड़ के सेवन के बाद कब्‍ज होने की शिकायत भी करते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए नाक से खून निकलने की शिकायत हो जाती है। गर्मियों में गुड़ का ज्‍यादा सेवन करने से नकसीर की समस्‍या हो सकती है, इसलिए गर्मियों में गुड़ न खाने की सलाह दी जाती है।
Next Story
Top