Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सुबह-सुबह ''ग्रीन टी'' पीने से होता है ये नुकसान

अगर आपको एनीमिया की प्रॉबलम है तो भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन ना करें।

सुबह-सुबह
नई दिल्ली. आज सेहत को देखते हुए ग्रीन टी एक फैशन का हिस्सा बनते जा रहा है। आजकल ग्रीन टी को लोग काफी पसंद कर रहे हैं और इसका चलन भी लगातार बढ़ता जा रहा है। क्योकि ग्रीन से सेहत को कई फायदे होते हैं। लेकिन हर फायदेमंद चीज से एक नुकसान जरूर होता है लेकिन उस वक्त जब इसका सेवन गलत तरीके से किया जाए। अगर आप भी हर रोज ग्रीन टी पीते हैं तो जान लें सुबह-सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने आप एसिडिटी के शिकार हो सकते हैं।
इसके अलावा ग्रीन टी पीने वालों को ये बातें जान लेनी चाहिेए-
1. अगर आपको अपना वजन कम करना है या आप सिर्फ ग्रीन टी का सेवन इसलिए करते हैं जिससे आपका वजन कम हो जाए तो हमेशा ग्रीन टी गर्म ही पीना चाहिए ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।
2. हर रोज चाय पिएं लेकिन ज्यादा नहीं, आप दिन में 3 से 4 कप से ज्यादा ग्रीन टी न लें। ज्यादा ग्रीन टी पीने से आप सिरदर्द, डायरिया, घबराहट, डिप्रेशन जैसी समस्या ले जूझ सकते हैं।
3. अगर आपको एनीमिया की प्रॉबलम है तो भूलकर भी ग्रीन टी का सेवन ना करें। बता दें कि ग्रीन टी बॉडी से आयरन को अब्जॉर्ब करके आपको नुकसान पहुंचा सकती है।
4. ग्रीन टी रात में कैफीन की थोड़ी मात्रा पाई जाती है जो आपकी नींद को खराब करने में अहम भूमिका निभाती है इसलिए हो सकते तो रात में ग्रीन टी पीने से अवॉइड करें।
5. आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि खाना खाने के तुरंत बाद आप ग्रीन टी ना पिएं। अगर आप खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी लेते हैं तो आपको डाइजेशन की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए ग्रीन टी का इस्तेमाल करें।
7. हर प्रकार के खाने की चीजों का अपना एक निश्चित समय होता है। इसलिए अगर आपकी टी महीने से ज्यादा पुरानी हो गई है तो इसका इस्तेमाल ना करें, क्योकि धीरे-धीरे इसमें विटामिंस और एंटीऑक्साइड पावर कम होने लगता है और सेहत पर कुछ खास फायदा भी नहीं होता है।
8. वैसे तो ग्रीन टी ज्यादातर फायदा ही करता है लेकिन खासतौर पर जो महिला प्रेग्नेंट हैं उन्हे डॉक्टर की सलाह के बाद ही ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top