Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ग्रीन टी के फायदे : जानें ग्रीन टी बेनिफिट्स और ग्रीन टी पीने का सही समय

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea BeneFits) अनेक होते हैं। आज के दौर में लोग अक्सर वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea)यानि हरी चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन कोई भी ग्रीन टी के फायदे(Green Tea BeneFits) के बारे में पूरी जानकारी नहीं रखता कि ग्रीन टी वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने के अलावा भी पाचन संबंधी रोग, खून बहने की समस्या, घावों को ठीक करने और अल्जाइमर जैसे मानसिक रोगों के साथ ही कई अन्य गंभीर रोगों को खत्म करने में सक्षम होती है। ग्रीन टी(Green Tea) में एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैविटी तत्व पाएं जाते हैं। ग्रीन टी(Green Tea) की उत्पत्ति प्राचीन काल से भारत और चीन में मानी जाती है। जिसके बाद ग्रीन टी के फायदे और इसके औषधीय गुणों की वजह से पूरी दुनिया में पी जाने लगी है। ग्रीन टी(Green Tea) में कैमेलिया सिनेसिन्स नामक पौधे की पत्तियों की वजह से बनाई जाती है।

ग्रीन टी के फायदे : जानें ग्रीन टी बेनिफिट्स और ग्रीन टी पीने का सही समय
Green Tea Benefits
ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits) अनेक होते हैं। आज के दौर में लोग अक्सर वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea)यानि हरी चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन कोई भी ग्रीन टी के फायदे (Green Tea BeneFits) के बारे में पूरी जानकारी नहीं रखता कि ग्रीन टी वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने के अलावा भी पाचन संबंधी रोग, खून बहने की समस्या, घावों को ठीक करने और अल्जाइमर जैसे मानसिक रोगों के साथ ही कई अन्य गंभीर रोगों को खत्म करने में सक्षम होती है। ग्रीन टी (Green Tea) में एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैविटी तत्व पाएं जाते हैं। ग्रीन टी (Green Tea) की उत्पत्ति प्राचीन काल से भारत और चीन में मानी जाती है। जिसके बाद ग्रीन टी के फायदे और इसके औषधीय गुणों की वजह से पूरी दुनिया में पी जाने लगी है। ग्रीन टी (Green Tea) में कैमेलिया सिनेसिन्स नामक पौधे की पत्तियों की वजह से बनाई जाती है। ग्रीन टी (Green Tea) को बनाते समय कम ऑक्सीकरण होता है जिसकी वजह से इसमें मौजूद एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी कैविटी तत्व नष्ट होने से बच जाते हैं। इसके साथ ही ग्रीन टी (Green Tea) में गंभीर बीमारियों से बचाने वाला पॉलीफेनॉल तत्व भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आज हम आपको सेहतमंद रखने वाली खास ग्रीन टी के फायदे(Green Tea Benefits) बता रहे हैं। जिससे आप ग्रीन टी (Green Tea)का सेवन करके बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

छुहारे के फायदे : छुहारे का दूध के साथ ऐसे करें सेवन, कभी नहीं आएगा बुढ़ापा

ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits)

1. ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits): याद्दाश्त बढ़ाने में सहायक (Brain Power)

हमारे दिमाग में तंत्र-तंत्रिका को लगातार सुचारू रूप से काम करने के बहुत सारी रक्तवाहिकाओं की जरूरत पड़ती है। जिसे रोजाना ग्रीन टी (Green Tea) का सेवन करके मजबूत बनाया जा सकता है। एक स्विस शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना ग्रीन टी (Green Tea) पीते हैं, तो उनकी याद्दाश्त बढ़ती है जिससे लंबे समय तक चीजों और बातों को याद रख पाते हैं। क्योंकि ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद बायोएक्टिव हमारे दिमाग के न्यूरोंस को पर पॉजिटीव असर डालता है। जिससे अल्जाइमर, पार्किसंस जैसे गंभीर रोगों में भी राहत मिलती है। ग्रीन टी (Green Tea) का रोजाना 1-2 कप ही सेवन करना लाभदायक होता है।

2.ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits) : बालों के लिए फायदेमंद (Hair Problem)

अगर आप दो मुंहे बालों, झड़ते बालों की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप नियमित रूप से ग्रीन टी(Green Tea) पीना शुरू कर दें। क्योंकि ग्रीन टी (Green Tea ) में पाया जाने वाला विटामिन B दो मुंहे बालों को खत्म करता हैं, तो वहीं ग्रीन टी(Green Tea) में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट(Egcg) बालों के ग्रोथ को बढ़ाता है साथ ही मुलायम और घने बनाता है।

मूंगफली के फायदे / गर्भवती महिलाओं से लेकर कैंसर के पीड़ितों के लिए रामबाण है मूंगफली

3. ग्रीन टी के फायदे (Green Tea BeneFits) : वजन घटाने में मदद (Weight Loss)

कई शोधों के मुताबिक ग्रीन टी (Green Tea) में कैफीन नामक रसायन में कंटेचिन तत्व पाया जाता है। ये एक तरह का फ्लेवेनॉयड होता है। जो एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ तेजी से शरीर की वसा(Fat) या पेट की चर्बी कम होती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी(Green Tea)कैफीन में मौजूद कैफीन और कंटेचिन शरीर में ऊर्जी को भी बनाएं रखता है।

4. ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits): डायबिटीज को करता है कंट्रोल (Diabetes)

अगर आप डायबिटीज़ के पेशेंट हैं तो आपके लिए ग्रीन टी (Green Tea) पीना बेहद फायदेमंद रहेगा, क्योंकि उसमें पैलीफेनॉल्स और पोलीस्च्चराइड्स नामक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के इंसुलिन को कंट्रोल रखता है।

5. ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits) : कैंसर में लाभदायक (Cancer)

कई शोध के मुताबिक ग्रीन टी (Green Tea) में पॉलीफेनॉल नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में कारगर साबित होता है। लगातार ग्रीन टी (Green Tea) पीने से ब्रेस्ट कैंसर, पेट के कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर में भी राहत मिलती है।

आगे की स्लाइड्स में जानिए ग्रीन टी के फायदे (Green Tea Benefits)...

Next Story
Top