Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आपके पर्स में रखे नोट आपकी बीमारी का कारण बन सकते हैंः रिपोर्ट

ये अध्यन वैज्ञानिक समूह ने किया है कि 10, 20, 100 के करेंसी नोट में सूक्ष्म जीव होते है।

आपके पर्स में रखे नोट आपकी बीमारी का कारण बन सकते हैंः रिपोर्ट
नई दिल्ली. आप जो अपने पर्स में करेंसी नोट रखते है वो बैक्टिरिया से भरें होते है। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे हो सकता है लेकिन पर्स में रखें करेंसी नोटों से बीमारी हो सकती है। जी हां, दर्जनों बीमारी हमारे पर्स में रखें करेंसी नोटों में सफर करती है। करेंसी नोटों पर माइक्रो-ऑरगनीजम नाम के बैक्टिरिया यानी सूक्ष्म जीव हजारों बीमारियां फैलते है।
ये अध्यन वैज्ञानिक समूह ने किया है कि 10, 20, 100 के करेंसी नोट में सूक्ष्म जीव होते है। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तहत टॉप संस्थानों में से एक जीनोमिक्स और एकीकृत जीवविज्ञान संस्थान है। इस संस्थान के वैज्ञानिकों ने डीएनए में इन नोटों पर सूक्ष्म जीवों के कारण 78 रोग के पैरों के निशान पाए है।
प्रोजोक्ट के लिए पांच छात्रों के एक समूह का मार्गदर्शन करने वाले एस रामचंद्रन ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि करेंसी नोट अक्सर इन सूक्ष्म जीवों के रूप में माइक्रोबियल रोग फैला सकता है। डीएनए तो कर लिया लेकिन बीमारी में लोगों को संक्रमित करने की क्षमता है कि नहीं इसका पता नहीं चल पाया है क्योंकि हमनें इन जीवों के पहलू का अध्ययन नहीं किया था। लेकिन क्या हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि सूक्ष्म जीव करेंसी नोट में सफर करते है। क्योंकि इस तरीके के माध्यम से बीमारी फैलने की संभावना है। यह प्रोजोक्ट पांच छात्रों के तहत किया गया है।
नीचे की स्लाइड्स में पढें, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top