logo
Breaking

प्रेग्नेंसी में ये चीज खाने से बच्चा होगा सुंदर और स्मार्ट

अंडे में 12 विटामिन्स का खजाना होता है जो कि बच्चे को पूर्ण विकसित करता है।

प्रेग्नेंसी में ये चीज खाने से बच्चा होगा सुंदर और स्मार्ट
नई दिल्ली. हर पैरेंट्स को अपने बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता होती है। लेकिन उस वक्त आपकी यह चिंता बढ़ जाती है जब आप प्रेग्नेंट होती हैं। उस दौरान आपके दिमाग में बस ये बातें रहती हैं कि क्या खाएं जिससे बच्चा हेल्दी और फिट रहे। लेकिन अब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि हाल ही में हुए एक शोध के मुताबिक, अंडा सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, लेकिन अगर इसे प्रेग्नेंट वुमन अपनी डाइट में शामिल करें तो बच्चा सुंदर और स्मार्ट होता है। बता दें कि यूरोपियन फूड सेफ्टी अथोरिटी का मानना है कि कोलीन एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर को हेल्दी रखने में फायदेमंद होता है। आपके बच्चे के लिए कोलीन बहुत ही फायदेमंद होता है। बता दें कि कोलीन के सेवन से आपके होने वाले बच्चे की याद्दाशत और सीखने की क्षमता बढ़ती है। आइए जानें प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाने से होने वाले बच्चे की सेहत को होगा फायदा...
दिमाग चलेगा तेज
अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो अंडा जरूर खाएं। बता दें कि अंडे में 12 विटामिनों का खजाना होता है। इसमें मौजूद कोलीन और ओमेगा-3 बच्चे के विकास को बढ़ावा देते हैं। ये इतना फायदेमंद होता है कि अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप अपने होने वाले बच्चे को मानसिक बीमारी बोने से बचा सकते हैं।
प्रोटीन का खजाना
चूंकि गर्भावस्था के दौरान जितना मिनरल्स लिया जाए, सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। दरअसल, अंडे में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। बता दें कि बच्चे की जितनी भी कोशिका बनती है वह प्रोटीन की मदद से ही बनती है। इसलिए गर्भ के दौरान इसे खाना बेहतर माना जाता है।
कोलेस्ट्रॉल की मात्रा
अगर प्रेग्नेंट वुमन का ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल ठीक है। तो वह दिन में कुछ अंडों का सेवन कर सकती है। इसके सेवन से बच्चा बेहद हेल्दी पैदा होगा। और हेल्दी होगा तो बेशक स्मार्ट तो हेना बनता है।
भरपूर कैलोरी
आपको बता दें कि एक प्रेग्नेंट वुमन को एक दिन में 200 से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए। इससे मां और बच्चा दोनों ही तंदरूस्त होता है। एक अंडे में इतनी क्षमता होती है कि ये बच्चे और मां के लिए एनर्जी से भरपूर होता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top