Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर पर झटपट ऐसे बनाएं ''गोभी आलू पराठा'' और नाश्ते को बनाएं स्पेशल

सर्दियों में अगर आप नाश्ते में रोज के पराठे (Paratha) के स्वाद बदलना चाहते हैं, तो नाश्ते में बनाइए खास गोभी आलू के मसालेदार पराठे (Easy Breakfast)। इन्हें घर में बनाना बेहद आसान है।

घर पर झटपट ऐसे बनाएं गोभी आलू पराठा और नाश्ते को बनाएं स्पेशल
X

Gobi Aloo Paratha Recipe

सर्दियों में अगर आप नाश्ते में रोज के पराठे (Paratha) का स्वाद बदलना चाहते हैं, तो नाश्ते में बनाइए खास गोभी आलू के पराठे (Gobi Aloo Paratha)। आज हम आपको बता रहे हैं गोभी आलू के मसालेदार पराठे की रेसिपी (Gobi Aloo Paratha Recipe)। इसे बनाना है बेहद आसान है (Easy Breakfast)। आप भी आसानी से घर में गोभी आलू के पराठे (Gobi Aloo Paratha) बना कर तारीफ पा सकते हैं।

गोभी आलू पराठा रेसिपी सामग्री (Gobi Aloo Paratha Recipe Ingredients)

गोभी आलू पराठा रेसिपी विधि (Gobi Aloo Paratha Recipe Process)

1.गोभी आलू पराठा रेसिपी (Gobi Aloo Paratha Recipe) बनाने के लिए सबस पहले फूलगोभी और आलू को धो लें, फिर आलू को उबाल कर मैश कर लें और फूलगोभी को कद्दूकस कर लें।
2. इसके बाद एक बड़े बर्तन में आटा (Flour) छान लें, उसमें थोड़ा नमक (Salt), तेल (Cooking Oil) डालकर मिक्स कर लें और पानी मिलाकर आटा गूंद लें, फिर लगभग 20 मिनट के लिए ढक कर रख दें।
3. अब एक पैन में तेल गर्म करें, फिर उसमें अजवायन, बारीक कटी हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और धनिया पाउडर डाल कर मसाले को हल्का सा भून लें।
4. इसके बाद पैन में भुन चुके मसाले में पहले से कद्दूकस की हुई फूलगोभी (Cauliflower), लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder), गरम मसाला और अमचूर (Amchoor) पाउडर डाल कर तेज आंच पर लगभग 2 मिनट तक चलाते हुए पकाएं।
5. अब भूनी हुई, मसाले वाली फूलगोभी में उबले और मैश किए हुए आलू (Potato), बारीक कटे हरे धनिये को डालें और अच्छे से मिक्स करते हुए कुछ देर भून लें।
6. इसके बाद गोभी और आलू की स्टफिंग को एक प्लेट में निकाल लें और थोड़ा ठंडा कर लें।
7. अब पहले से गूंदे हुए आटे की छोटी-छोटी लोईयां तोड़ लें और उसमें सूखा आटा लगाकर हाथों की मदद से गोलाई में फैला लें, फिर इस फैली हुई लोई में गोभी और आलू की स्टफिंग को रखें और ऊपर उठाते हुए सील बंद कर दें।
8. इसके बाद लोई को चकले पर रखकर बेलन की मदद से बेल कर एक पराठा बना लें।
9. अब एक तवा गर्म करें और उसपर पहले से बेला हुआ पराठा डालें (Gobi Aloo Paratha Recipe) , फिर दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तेल लगाकर सेंक लें।
10. अब तैयार गोभी-आलू पराठा (Gobi Aloo Paratha) को प्लेट पर रखें और गर्मागर्म सब्जी या चाय के साथ सर्व करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story