Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऐसे 4 लोगों के लिए जहर का काम करती है अदरक, जानें वजह

अदरक के छोटे टुकड़े से शरीर को गर्माहट मिलती है और सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीजनल बीमारियों के होने के चांसेस कम रहते हैं। आपको भी अब तक यही पता होगा कि अदरक के बहुत फायदे होते हैं।

ऐसे 4 लोगों के लिए जहर का काम करती है अदरक, जानें वजह

Ginger Side Effects

ऐसा माना जाता है कि ठंड के मौसम में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा सर्दियों में अदरक वाली चाय भी खूब भाती है। थोड़ी सी अदरक शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है।

इसके छोटे टुकड़े से शरीर को गर्माहट मिलती है और सर्दी-खांसी, गले की खराश, फ्लू और सीजनल बीमारियों के होने के चांसेस कम रहते हैं। आपको भी अब तक यही पता होगा कि अदरक के बहुत फायदे होते हैं।

लेकिन कुछ लोगों के लिए यही फायदेमंद अदरक जहर के रूप में काम कर सकता है। जी हां, कुछ लोगों को अदरक के सेवन से बचना चाहिए, नहीं तो वह उनके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। जानिए किन लोगों को अदरक नहीं खाना चाहिए-

कम वजन

कम वजन वाले लोगों को अदरक नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक वजन कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है। इसके लगातार सेवन से भूख कम होती है और व्यक्ति और पतला हो सकता है। इसके अलावा जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए अदरक का सेवन फायदेमंद है।

ब्लड डिसऑर्डर

जिन लोगों को किसी भी तरह का रक्त विकार या ब्लड डिसऑर्डर हो, उन्हें अदरक का सेवन कम करना चाहिए। खास तौर पर हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को, ऐसा इसलिए क्योंकि अदरक खून को पतला करने का काम करता है। अदरक उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिन्हें खून का थक्का जमने की परेशानी हो।

इसे भी पढ़े: इन 5 चीजों को खाने के बाद खत्म हो जाएगी भूलने की बीमारी, कंप्यूटर से तेज होगा दिमाग

प्रेग्नेंसी

प्रेग्नेंसी के शुरूआती महीनों में आने वाली मॉर्निंग सिकनेस और कमजोरी को दूर करने के लिए अदरक का सेवन काफी कारगर साबित होगा। लेकिन आखिरी तीन महीनों में अदरक का सेवन न करें तो बेहतर है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी और लेबर पेन होने का खतरा ज्यादा बना रहता है।

रेगुलर दवाइयों का सेवन

जो लोग रेगुलर दवाइयों का सेवन करते हैं उन्हें अदरक का सेवन कम करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दवाइयों में मौजूद ड्रग्स जैसे बेटा-ब्लॉकर्स, एंटीकोगुलैंट्स और इंसुलिन जैसे तत्व अदरक के साथ मिलकर खतरनाक मिश्रण बनाते हैं। साथ ही डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की नियमित दवाइयां खाने वाले लोगों को अदरक से बचना चाहिए।

Next Story
Share it
Top