Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन टिप्स की मदद से ठंड में सुबह जल्द खुल जाएगी नींद

गर्मागर्म रजाई से बाहर ठंड में निकलना बहुत भारी काम लगता है।

इन टिप्स की मदद से ठंड में सुबह जल्द खुल जाएगी नींद
X
नई दिल्ली. गर्मी के मौसम के बाद सर्द मौसम का इंतजार तो हर किसी को होता है लेकिन, सर्दियों में लोगों के लिए सबसे बड़ा काम होता है सुबह उठना। ऐसा कोई भी शख्स नहीं होगा जिसे सुबह उठने का मन करे, हर कोई मन मारकर ही सुबह उठता है। ठंड के वक्त रात में सोने के बाद सुबह कब हो जाता है इसका पता भी नहीं चलता। ठंड का मौसम इंसान को आलसी किस्म का बना देता है, और ऐसे में गर्मागर्म रजाई से बाहर ठंड में निकलना बहुत भारी काम लगता है। लेकिन उठना तो जरूरी होता है चूंकि ऑफिस में आपकी फीलिंग्स समझने वाला कोई नहीं है, ऐसे में आप अपनी ही कुछ आदतें बदलकर देखें। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिसे आजमाकर आप आसानी से ठंड में फटाफट उठकर तैयार हो सकते है...
अलार्म- आमतौर पर आप अलार्म को अपने बेहद करीब रखकर सोते हैं जिससे उसकी आवाज आप तक आसानी से पहुंच सके, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आवाज सुनने के बावजूद आप अलार्म बंद करके फिर से सो जाते हैं आपकी यही आदत आपको आलसी बनाती है और हर रोज आप लेट हो जाते हैं। लेकिन ठंड में अगर आपको उठना है तो ऐसा बिल्कुल भी न करें क्योंकि आपने अगर एक बार अलार्म बंद दिया तो उठना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, इसलिए आप अलार्म क्लॉक को अपने बेड से इतनी दूर रखें कि आपको उसकी आवाज भी सुनाई दे और आपको उसे बंद करने के लिए आपको उठना पड़े। इस तरह न चोहते हुए भी आप बेड छोड़ने पर मजबूर हो जाएंगे। और उठने पर आपकी नींद भी खुल जाएगी।
अधिक न खाएं- अगर आप भी रात में ज्यादा खाना खाते हैं तो थोड़ा कम कर दें। चूंकि रात में हैवी खाना खाने से नींद नहीं आती और सुबह जल्दी नींद भी नहीं खुलती है। इसलिए बेहतर होगा कि हल्का खाना खाएं जिससे सुबह जल्दी उठ सकें।
चाय या कॉफी- अगर रात में खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि आपकी इस आदत से आपको जल्दी नींद नहीं आएगी और जल्दी नींद नहीं आएगी तो आप जल्दी उठेंगे कैसे। इसलिए रात में चाय न पीएं।
आगे की स्लाइड में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story