Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बीमारी से रहना है दूर तो बदलिए लाइफस्टाइल, हड्डियों के दर्द से पाएं छुटकारा

मजबूत हड्डी के लिए फूड सप्लिमेंट जरूरी होता है जिससे कि कैल्शियम, विटामिन डी, बी 12 की कमी को पूरा किया जा सके।

बीमारी से रहना है दूर तो बदलिए लाइफस्टाइल, हड्डियों के दर्द से पाएं छुटकारा
X
नई दिल्ली. कहते है जान है, तो जहान है। ये जानते तो हम सब है, लेकिन, जेटसेट लाइफस्टाइल में हम इसे भूल जाते हैं, और कुछ ऐसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं जिनसे आसानी से बचा जा सकता है। आज हम हड्डियों को मजबूत करने तथा दर्द से छुटकारा पाने के तरीके बताएंगे।

अगर आप किसी ऑफिस में काम करते हैं, तो आपका आधे से ज्यादा वक्त अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के सामने बैठे-बैठे निकल जाता होगा। ऊपर से हमारी लाइफस्टाइल से एक्सरसाइज गायब हो गया है। और तो और जंक फूड भी हमारे खानपान का हिस्सा बन गया है। ऐसे में कमर, पीठ और गर्दन में दर्द तो होना ही है। लेकिन अभी देर नहीं हुई है। आप चाहें तो एक बार फिर से चुस्त दुरुस्त बन सकते हैं।

डॉ संजय अगरवाला का कहना है कि हड्डी के लिए कैल्शियम, विटामिन डी, बी 12 जरूरी है। वहीं मजबूत हड्डी के लिए फूड सप्लिमेंट जरूरी होता है जिससे कि कैल्शियम, विटामिन डी, बी 12 की कमी को फूड सप्लिमेंट से पूरा किया जा सके। लेकिन फूड सप्लिमेंट लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। रोज सुबह की धूप लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। वहीं आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। आइए हम बताते हैं क्या है ऑस्टियोपोरोसिस। ऑस्टियोपोरोसिस का मतलब होता है कमजोर हड्डी, जो मिडिल एज में हॉरमोन की कमी से होता है। ध्यान रखें कि ये पुरुषों को भी हो सकता है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, हड्डी रोग से बचने के लिए नुस्खे -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story