logo
Breaking

अब मोटापा कम करेगा गुब्बारा, अपनाएं ये फ्री टिप्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक निगले जा सकने वाले गैस्ट्रिक गुब्बारे से मोटापे से परेशान लोगों को एक तिहाई वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

अब मोटापा कम करेगा गुब्बारा, अपनाएं ये फ्री टिप्स

अब गुब्बारों के जरिए भी वजन घटाया जा सकता है। इन गुब्बारों को किसी सर्जरी के जरिए नहीं, बल्कि निगलकर बॉडी के अंदर पहुंचाया जाता है।

इन गुब्बारों के लेटेस्ट वर्जन पर हुई रिसर्च के दौरान सामने आई बातें शेयर की गईं। हाल ही पुर्तगाल में मोटापा घटाने को लेकर एक स्टडी प्रजेंट की गई।

इसमें मोटापा घटाने वाले नए गुब्बारों से संबंधित सेहत की सुरक्षा और गुब्बारों की क्षमता पर बात की गई। इन गुब्बारों को इंट्रगैस्टिक बलून कहा जाता है।

इन्हें दशकों से वजन कम करने वाली डिवाइस के तौर पर प्रयोग किया जा रहा है। हवा से भरे इन गुब्बारों को पानी से निगला जाता है। इसके बाद पेट भरा होने का अहसास होता है।

हालांकि पूर्व में सभी गुब्बारों के लिए एंडोस्कोपी और ऐनिस्थीसिया की जरूरत होती थी। स्टडी में बताया गया है कि नए गुब्बारों के लिए एंडोस्कोपी और ऐनिस्थीसिया की जरूरत नहीं है।

इन गुब्बरों में कैलोरी बहुत कम होती है, जिस कारण इन्हें लेने वाला व्यक्ति असहज महसूस नहीं करता। रिसर्च के दौरान शोध में शामिल लोगों को बहुत कम कैलोरी वाली केटोजेनिक डाइट दी गई।

इस डाइट में कम कैलरी को साथ ही कार्बोहाइड्रेट्स भी बहुत कम होते हैं।

Share it
Top