Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है लहसुन

यह एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बॉयोटिक का काम करता है।

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है लहसुन
X

लहसुन की गंध की वजह से कई लोग उसे खाना पसंद नहीं करते। वहीं कुछ घरों में इसका इस्तेमाल सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन आपके स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद हैं।

यह एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बॉयोटिक का काम करता है और हमारे ब्लड शुगर लेवल और कॉलस्ट्रॉल को काबू में रखने का काम करता है। आइए जानते हैं कैसे इसका सेवन आपके शुगर और कॉलस्ट्रॉल को काबू में रख सकता है।

शुगर-

कई एक्सपर्ट्स का दावा है कि लहसुन शुगर कंट्रोल के लिए कारगर है। मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट फिल्स बाल्च ने अपनी किताब, “प्रिस्क्रिपशन फॉर हर्बल हीलिंग” में इसके बारे में जानकारी दी है।

उनके मुताबिक लहसुन की केमिकल प्रॉपर्टीस इंसुलिन को काबू में रखने में मदद करती हैं जो ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करता है। इसके अलावा लसहुन पैनक्रियास को भी स्वस्थ रखता है। बाल्च के मुताबिक दिन में 600 mg लहसुन के सेवन से आप अपनी शुगर पर काबू पा सकते हैं।

कॉलस्ट्रॉल-

ब्लड शुगर कंट्रोल के अलावा लहसुन कॉलस्ट्रॉल को भी काबू में रखने का काम करता है। टाइप 2 डायबिटीज की वजह से शरीर में फैट भी बढ़ सकता है। अगर आपके खान-पान की आदत अच्छी नहीं है तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी का भी सामना करना पड़ सकता है।

शरीर में कॉलस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा हार्ट अटैक का खतरा बढ़ा देती है। दिन में थोड़ी सी मात्रा में कच्चे लहसुन की कली का सेवन करने से आप अपने कॉलस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं।

ब्लड-

प्रेशर को नियंत्रित करता है- लहसुन में एलीसीन नाम का एक तत्व होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है। अगर आपका ब्लडप्रेशर हाई रहता है तो इसे कम करने के लिए रोज खाने में लहसुन को शामिल करें। या आप कच्चे लहसुन की कली भी खा सकते हैं।a

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story