Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गार्डनिंग: इन इंडोर प्लांट्स से पॉल्यूशन फ्री रहेगा आपका घर

इन दिनों जब बाहर पॉल्यूशन बढ़ा हुआ है तो इसका असर घर के अंदर भी होगा ही। घर में पॉल्यूशन को कम करने में इंडोर प्लांट्स बहुत इंपॉर्टेंट रोल निभाते हैं। साथ ही ये घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। आप भी तरह-तरह के इंडोर प्लांट्स लगाकर अपने घर का नजारा खूबसूरत बना सकती हैं।

Gardening Tips  :  टायर के ऐसे इस्तेमाल से गार्डन को बनाएं खूबसूरत
X

इन दिनों बहुत से शहरों में पॉल्यूशन लेवल बढ़ हुआ है। घर के अंदर भी इससे बचना आसान नहीं है। कई लोग इंडोर पॉल्यूशन को कम करने के लिए एयर प्यूरीफायर डिवाइस का यूज कर रहे हैं। लेकिन यह बहुत महंगी होती है। आप चाहें तो कुछ इंडोर प्लांट्स को एयर प्यूरीफायर की तरह यूज कर सकती हैं। इससे घर का पॉल्यूशन लेवल कम होगा ही, साथ ही इंटीरियर भी डिफरेंट नजर आएगा।

पीस लिली

पीस लिली प्लांट दिखने में बहुत सुंदर होता है, यह शांति का प्रतीक है। साथ ही इसे कम देखभाल की जरूरत होती है। इसमें हरे-भरे चमकीले पत्तों के बीच सफेद रंग का फूल खिलता है। पीस लिली प्लांट गमलों, ग्लॉस बॉटल्स में और पानी में भी आसानी से लगाया जा सकता है। यह एक बेहतरीन एयर प्यूरीफायर प्लांट है। इससे आपके घर की हवा बहुत साफ हो जाएगी।

लकी बैंबू

अपने नाम के अकॉर्डिंग यह पौधा घर में लक लाने वाला माना जाता है। यह पानी के वास में आसानी से लगाया जा सकता है। वास में रखे छोटे-छोटे रंग-बिरंगे पत्थर इसे ज्यादा अट्रैक्टिव बनाते हैं। कम रोशनी में भी लकी बैंबू आसानी से बढ़ता है।

जेड प्लांट

ज्यादा देखरेख और पानी के बिना, लंबे समय तक चलने वाला जेड प्लांट भी घर के लिए बेस्ट है। इसका मोटा तना और टहनियों में लगी छोटी-मोटी और गोल पत्तियां इसे खूबसूरत बनाती हैं। यह मिनिएचर ट्री की तरह दिखाई देता है। जेड प्लांट एयर को भी प्यूरीफायर करता है।

मनी प्लांट

मनी प्लांट तो हर बालकनी में होता ही है, इसे घर के अंदर भी लगाया जाता है। इसे लक, मनी लाने वाला प्लांट माना जाता है। साथ ही यह एक एयर प्यूरीफायर प्लांट भी है। कम धूप वाली जगह पर, मिट्टी और पानी दोनों में मनी प्लांट को आसानी से लगाया जा सकता है।

ऑर्किड

आर्किड की चमकदार हरी पत्तियां और उसके रंग-बिरंगे फूल बहुत खूबसूरत लगते हैं। यह घर की सजावट में चार चांद लगा देते हैं। हालांकि इसे थोड़ी देख-रेख की जरूरत होती है, लेकिन यह लंबे समय तक हरा-भरा रहने वाला प्लांट है।

स्नेक प्लांट

यह भी एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स में से एक है। इस पौधे में फूलनुमा छोटे आकार की पत्तियां होती हैं। स्नेक प्लांट हवा में मौजूद हानिकारक तत्वों को कम कर सकता है। साथ ही यह रात के समय भी ऑक्सीजन देता है।

जीजी प्लांट

इसकी शाखाओं पर मजबूत हरी चमकदार पत्तियां बहुत अट्रैक्टिव लगती हैं। इससे इंटीरियर की खूबसूरती भी बढ़ती है और घर की हवा भी प्यूरीफाय होती है। यह पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन इसकी पत्तियां लंबे समय तक हरी रहती हैं।

लैवेंडर प्लांट

यह पौधा घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उग सकता है। लैवेंडर की सुगंध से घर महक उठता है। इसकी वाइब्स रिलैक्स करने और नींद लाने में मददगार होती है।

फर्न

यह पौधा घर की सजावट में ग्रीन इफेक्ट बढ़ाता है। घर के जिस हिस्से में इसका पॉट रखा जाता है, वह जगह बहुत सुंदर नजर आती है। इसे ज्यादा देख-रेख और पानी की भी जरूरत नहीं होती। साथ ही इससे एयर भी प्यूरीफाय होती है।

इन पौधों को भी लगाएं

मिनिएचर बोनसाई ट्री : कई फल के पड़ों, फूलों के पौधों वाले बोनसाई पौधे भी घर की शोभा बढ़ाते हैं। थोड़ी-सी देखभाल से ये पौधे सालों-साल ठीक-ठाक रहते हैं। एयर को प्यूरीफायर करने में भी अहम रोल निभाते हैं।

हैंगिंग बॉस्केट प्लांट : हैंगिंग बॉस्केट में लगे पौधे भी घर में लगाए जा सकते हैं। वेंडरिंग ज्यू, बेबी टियर प्लांट, सिंगोनियम, टेंगल हार्ट जैसे पौधे इसमें शामिल हैं। इन पौधों में पानी बहुत कम देना पड़ता है और ज्यादा देख-रेख की जरूरत नहीं होती।

और पढ़ें
Next Story