logo
Breaking

खाने और नींद के बीच अंतर जरूरी, वरना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा

रात के भोजन और सोने के बीच 2 घंटे का अंतर बहुत जरुरी है।

खाने और नींद के बीच अंतर जरूरी, वरना हार्ट अटैक और स्ट्रोक का बढ़ जाता है खतरा
नई दिल्ली. रात में भोजन कैसा हो, सेहत के लिए यह जितना जरुरी है, भोजन कब हो जैसा सवाल भी उससे कम जरुरी नहीं है। आमतौर पर डॉक्टर्स का मानना है कि रात के भोजन और सोने के बीच कम से कम 2 घंटे का अंतर सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरुरी है। ऐसे में अगर आप अब भी देर रात खाना खाते हैं तो जल्दी भोजन करने के यह 5 फायदे जानने के बाद आप भी जल्दी खाना शुरू कर देंगे-
- अगर आप देर रात खाना खाएंगे तो सुबह का नाश्ता इससे प्रभावित होगा। कई शोधों में यह माना जा चुका है कि रात का खाना ठीक से न करने के कारण लोग दिन भर ओवरडाइट करते हैं। रात के भोजन का आपकी बॉडी क्लॉक व्यवस्थित रखने में बड़ा रोल है जिससे आप ओवरडाइट न करें और मोटापे के शिकार न हो सकें।
- अगर आपको गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं तो आप रात में जल्दी खाने की आदत डाल ही लें। दरअसल, खाने के ठीक बाद सोने से भोजन का पाचन अच्छी तरह नहीं हो पाता है जिससे हार्टबर्न जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।
- रात में जल्दी और सेहतमंद भोजन करने से नींद न आने की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। यह बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मददगार है जिससे नींद न आने की दिक्कत दूर होती है।
- देर रात तक ढेर सारा भोजन करने से आप नाश्ता अच्छी तरह नहीं कर पाते जिससे दिन भर आपको ऊर्जा की कमी महसूस होती है। रात में जल्दी खाने से अगले दिन सुबह का नाश्ता भरपूर होता है जिससे ऊर्जा बनी रहती है।
कई शोधों में माना जा चुका है कि रात में जल्दी भोजन करने वाले लोगों को हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे दिल के रोगों का रिस्क कम होता है।
नीचे की स्लाइड्स में जानिए, खाना पकाने के हेल्थी तरीके -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Share it
Top