Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गणेश चतुर्थी 2018: बाजार से बाप्पा की कैसी मूर्ति लाएं और स्थापना के वक्त रखें इन बातों का ध्यान

इस साल 13 सितंबर से शुरू होने वाले गणेश उत्सव में महाराष्ट्र के साथ-साथ पूरा देश ही बप्पा के रंग में रंग जाएगा। गणेश चतुर्थी के इस मौके पर सभी लोग अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करते हैं। जिसे डेढ़ दिन,3 दिन या 10 दिन तक पूजा अर्चना करके चतुर्दशी के दिन जल में विसर्जित कर देते हैं।

गणेश चतुर्थी 2018: बाजार से बाप्पा की कैसी मूर्ति लाएं और स्थापना के वक्त रखें इन बातों का ध्यान
X

गणेश चतुर्थी 2018 इस साल 13 सितंबर 2018 को है। महाराष्ट्र समेत पूरे देश-विदेश में गणेश उत्सव बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी के इस मौके पर सभी लोग अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति की स्थापना करते हैं। लेकिन लेकिन बहुत कम लोगों को पता होता है कि गणेश जी की मूर्ति कैसी होनी चाहिए और गणेश जी की मूर्ति कैसे स्थापित करते हैं।

इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि घर में बप्पा को बुलाने से पहले आपको किन खास बातों का ध्यान रखना है, जिससे पूजा के वक्त आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

गणेश चतुर्थी 2018: गणेश जी की मूर्ति कैसी होनी चाहिए और और स्थापना कैसे करें:

1. घर में हमेशा दाई तरफ मुड़ी हुई सूंड वाली बप्पा की मूर्ति को ही लाना चाहिए। इससे घर में हमेशा शांति और खुशियां बनी रहती हैं।

2. बप्पा की मूर्ति को घर में स्थापित करते वक्त हमेशा ये ध्यान रखें कि गणेश जी की पीठ दीवार की तरफ ही हो। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार, बप्पा की पीठ के पीछे अशुभता का वास होता है, जबकि मुख की ओर शुभता का वास।

3. गणेश जी की अगर तस्वीर घर में ला रहें हैं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि तस्वीर में उनके साथ मोदक और एक चूहा जरूर हो। इससे घर में कभी पैसे की कमी नहीं होगी।

4. जिन घरों में कलह-कलेश की समस्या रहती है। उन्हें अपने घरों में सफेद रंग या धूम्रवर्णी गणपति को स्थापित करना चाहिए।

5. घर के वास्तुदोष को मिटाने के लिए हमेशा गणेश जी की आपस में पीठ से जुड़ी वाली तस्वीर और मूर्ति स्थापित करनी चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story