Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

FRIENDSHIP DAY SPECIAL- जानिए कहां और कैसे हुई इसकी शुरुआत

क्रिस्टल व डायमंड में फ्रैंडशिप बैंड भी आप अपने फ्रैंड को गिफ्ट कर सकते हैं।

FRIENDSHIP DAY SPECIAL- जानिए कहां और कैसे हुई इसकी शुरुआत
X
नई दिल्ली. दोस्ती का रिश्ता हर रिश्ते से अलग होता है। तमाम परिभाषाओं से परे, उम्मीदों के पार होती है दोस्ती। लेकिन एक अच्छी दोस्ती को निभाने के लिए हमें उतना ही समर्पण करना होता है जितना सामने वाला हमारे लिए कर रहा है। इसके लिए हमे भी कुछ कदम अपनी तरफ से उठाने होते है तब जाकर बनती है हमारी दोस्ती की मिसाल।
अगस्त का पहला रविवार हर साल फे्रंडशिप डे के रूप में मनाया जाता है।
ऐसे में यह जानना बड़ा इंटरेस्टिंग है कि आखिर कैसे हुआ यह दिन दोस्ती के नाम...
दोस्ती के इस दिन की शुरुआत 1919 में हुई, जिसका श्रेय जॉएस हॉल को जाता है। अगस्त के पहले रविवार को यह खास दिन मनाने के पीछे वजह यह थी कि अमेरिकी देशों में यह समय ऐसा होता है, जब किसी पर्व की कोई छुट्टी नहीं होती थी। सन् 1958 में 30 जुलाई को औपचारिक रूप से अंतरराष्ट्रीय फ्रैंडशिप डे (विश्व मैत्री दिवस) की घोषणा की गई। बताया जाता है कि डॉक्टर अर्टरमिओ ने अपने दोस्त ब्राचो के साथ पैरागुए नदी के पास रात्रि भोजन किया था। पहली बार पैरागुए में ही इस दिन को मनाया गया।
फ्रैंडशिप बैंड को न भूलें
क्रिस्टल और डायमंड में फ्रैंडशिप बैंड भी आप अपने फ्रैंड को गिफ्ट कर सकते हैं। ये बहुत स्टाइलिश व डिजाइनर हैं। इनमें आपको हर डिजाइन मिल जाएगा। इस समय मार्केट में कई कलर्स और डिजाइन में फ्रैंडशिप बैंड्स गर्ल्स और बॉय्ज के लिए उपलब्ध हैं। लड़कों के लिए ब्रेसलेट शेप और इलास्टिक में कई डिजाइंस और कलर्स आए हुए हैं।
इस फ्रैंडशिप डे पर आप अपने दोस्त को स्पेशल फील करवाना चाहते हैं तो बाजार में आपको ढेर सारे गिफ्ट मिल जाएंगे।
चलिए देखते हैं फ्रैंडशिप डे पर क्या-क्या खास है बाजार में -
इस फ्रेंडशिप डे पर कोटेशन बैंड खास है। जिसे युवा अधिक पसंद कर रहे हैं। इस बैंड में दोस्ती से जुड़े संदेश लिखे है। युवा चाहे तो इन संदेशों को हटाकर अपने दोस्त की फोटों के साथ यादगार पल लिखवा सकता है। इसकी कीमत 110 रुपये से 300 रुपये तक है। इसके अलावा अन्य बैंड की भी डिजाइन बदल गई है।
नीचे की स्लाइड्स में पढिए, पूरी खबर -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story