Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mental Health Tips: आपकी यादाश्त को कमजोर कर सकते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें सेवन

आपका ब्रेन (Brain) आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन (Organ) है। यह आपके दिल की धड़कन (Heart Beating), फेफड़ों की सांस (Lungs Breathing) और आपकी बॉडी की सभी प्रणालियों को काम करता रहता है।

आपकी यादाश्त को कमजोर कर सकते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें सेवन
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

आपका ब्रेन (Brain) आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गन (Organ) है। यह आपके दिल की धड़कन (Heart Beating), फेफड़ों की सांस (Lungs Breathing) और आपकी बॉडी की सभी प्रणालियों को काम करने में मदद करता है। इसलिए आपको अपने दिमाग के स्वास्थ्य (Mental Health) का ध्यान रखना चाहिए और अपनी डाइट (Diet) में ऐसे फूड्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जिससे आपकी यादाश्त कमजोर हो। यहां आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया जा रहा है, जो आपको यादाश्त को कमजोर कर सकते हैं, इसलिए आपको इन खाने से बचना चाहिए।

शुगरी ड्रिंक्स (Sugary Drinks)

शुगरी ड्रिंक्स में सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों का जूस जैसे पेय शामिल हैं। इन पेय पदार्थों का ज्यादा सेवन करने से टाइप 2 मधुमेह (Type 2 diabetes) होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसे अल्जाइमर होने का खतरा बढ़ जाता है।

रिफाइंड कार्ब्स (Refined Carbs)

कार्बोहाइड्रेट में शुगर और अत्यधिक प्रसंस्कृत अनाज, जैसे सफेद आटा शामिल हैं। ये फूड्स आपकी बॉडी में जाने के बाद तेजी से ग्लूकोज में बदल जाते हैं, जो आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

शराब (Alcohol)

एल्कोहल का जब कम मात्रा में सेवन किया जाता है, तो शराब एक अच्छे भोजन के लिए एक सुखद अतिरिक्त हो सकता है। हालांकि, इसके अधिक सेवन से मस्तिष्क पर गंभीर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आपको शराब का सेवन करने से बचना चाहिए।

फिश (Fish High in Mercury)

आप सभी जानते हैं कि पारा एक भारी धातु है, जो आपके शरीर को घातक नुकसान पहुंचा सकता है। कहा जाता है कि जो मछलिया ज्यादा लंबे समय तक जीवित रहती हैं वो पारा जमा करने के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होती हैं और अपने आसपास के पानी की एकाग्रता से 1 मिलियन गुना अधिक मात्रा में ले जा सकती हैं। इसलिए आपको फिश का सेवन करने से बचना चाहिए।

आपके दिमाग के लिए अच्छी होती है ये चीजें

-ब्रोकली

- अखरोट

-चाय एंड कॉफी

-फैटी फिश

-हरी पत्तेदार सब्जियां

-बैरीज

Next Story