Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ये ''हेल्‍दी'' फूड्स भी हैं सेहत के लिए खतरनाक, जानें कैसे

ये हेल्दी फूड्स आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है।

ये
नई दिल्ली. ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले हेल्दी फूड्स को वाकई सेहत के लिए फायदेमंद समझकर खरीद लेते हैं, और सेवन करने करते हैं। लेकिन शायद आप इस बात से अनजान होते हैं कि ये हेल्दी फूड्स भी कहीं न कहीं आपको नुकसान पहुंचाते हैं। बता दें कि ये हेल्दी फूड्स आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। जिसके बारे में जानना बेहद जरूरी है..
मल्‍टीग्रेन ब्रेड- कई तरह के आंटों से मिलकर बनता है ये ब्रेड। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये किस तरह से सेहत पर बुरा असर डालता है। अगर आप भी इस ब्रेड को ये सोचकर बाजार से लेकर आते हैं कि इससे आपको रोटी की तरह कार्बोहाइड्रेट मिलेगा। तो आप गलत सोचते हैं। आपको बता दें कि मल्‍टीग्रेन ब्रेड रिफाइंड अनाजों से बनाया जाता है, जिसमें फाइबर की कमी होती है, इसे खाने के बाद ब्लज शुगर बढ़ जाता है।
बेक्‍ड बीन्‍स- आपने सुना होगा कि बीन्स सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इससे नुकसान भी होते हैं। दरअसल, बेक्‍ड बीन्‍स और पींटो बीन्‍स के अलावा अन्‍य चीजों का मिलावट बेवजह कैलोरी को बढ़ाते हैं। इसलिए पींटो बींस को बतौर सलाद ही खाया जाता है।
ब्रान मफीन्‍स- इस तरह के डिश खाने में तो लाजवाब होते हैं लेकिन इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। इससे पाचन क्रिया में भी दिक्कतें आती हैं। विशेषज्ञों की माने तो बेक्ड आइटम से स्किन में सूजन आ जाती है और मुहांसे भी हो जाते हैं। अगर मुहांसों से बचकर रहना चाहते हैं तो इससे दूर रहें।
बनाना चिप्‍स- सभी जानते हैं कि केला सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। और इसी वजह से आप केला युक्त ज्यादातर फूड्स खाना पसंद करते हैं। आपने केले का चिप्स भी खाया होगा। लेकिन शायद आप इस बात से अनजान हैं कि जितना फायदा एक साधारण केला खाने से होता है उतना केले के चिप्स से नहीं। एक केला में हमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी के अलावा फैट भी मिलता है। लेकिन केले के चिप्स में ऐसा कुछ भी नहीं मिलता है। बल्कि तेल से तला हुआ होने की वजह से यह नुकसान भी पहुंचाता है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top