Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बैलेंस्ड डाइट से कम होगा बैली फैट

आप अपना बैली फैट कम करना चाह रही हैं तो एक्सरसाइज, योगा के साथ ही डाइट को लेकर भी कॉन्शस रहें। इससे आप आसानी से अपना बैली फैट कम कर सकती हैं। जानिए, बैली फैट कम करने के लिए प्रॉपर डाइट प्लान।

बैलेंस्ड डाइट से कम होगा बैली फैट
X

महिलाएं अपने काम, फैमिली की जिम्मेदारियों में इतनी बिजी रहती हैं कि अपनी हेल्थ, फिटनेस को अकसर इग्नोर कर देती हैं, जिससे वे कई तरह की शारीरिक समस्याओं से घिर जाती हैं। इसमें सबसे कॉमन है बैली फैट। लेकिन डाइट पर ध्यान दें तो बैली फैट को कंट्रोल में किया जा सकता है। इसके लिए ध्यान रहे कि अपनी डाइट में एक दिन में 1500 कैलोरी से ज्यादा न लें।

ब्रेकफास्ट

आपका ब्रेकफास्ट न्यूट्रीशन से भरपूर होना चाहिए। नाश्ते में पहले ग्रीन टी लें। इसके बाद पोहा, दलिया, अंकुरित अनाज, सलाद, फल या ब्राउन ब्रेड से बना सैंडविच खा सकती हैं। दूध जरूर लें। अगर आप मांसाहारी हैं तो नाश्ते में 4 अंडों के सफेद हिस्सा से बना ऑमलेट खा सकती हैं।

लंच से पहले

खीरा-तरबूज शरीर को ताजगी देते हैं, बैली फैट घटाने में भी मदद करते हैं। इनमें 96% पानी होता है। इसके अलावा ये फाइबर, विटामिंस, मिनरल्स के भी अच्छे सोर्स हैं। रोज लंच करने से पहले एक प्लेट खीरा-तरबूज जरूर खाएं।

लंच

लंच में 2 रोटियां, 1 कटोरी ब्राउन राइस, एक कटोरी दाल और एक कटोरी हरी सब्जी (कम तेल-मसाले वाली) खा सकती हैं। अगर आप मांसाहारी हैं तो सब्जी में फिश करी भी ले सकती हैं। ध्यान रखें कि खाना अपनी भूख से थोड़ा कम ही खाएं। खाने के बाद छाछ या दही जरूर लें। छाछ, दही चर्बी को कम करने में मदद करते हैं।

लंच के बाद

लंच के आधे घंटे बाद नीबू पानी जरूर पिएं। नीबू पानी डाइजेशन में हेल्पफुल होता है, चर्बी को भी कम करता है।

स्नैक्स

स्नैक्स में आप फल, सलाद और अंकुरित अनाज ले सकती हैं। शाम को ब्लैक कॉफी का सेवन जरूर करें।

डिनर

अगर आपको बैली फैट कम करना है तो डिनर सोने से 2-3 घंटे पहले कर लें। रोटी-चावल का सेवन न करें। केवल एक कटोरी हरी सब्जी या कोई दूसरी पौष्टिक सब्जी खाएं। आप चाहें तो ओट्स बनाकर भी खा सकती हैं।

Also Read: डिनर में सब्जी के साथ सर्व करें रूमाली रोटी, खाने का बढ़ेगा जायका और फैमिली भी होगी इम्प्रेस

दालचीनी

अगर आप बैली फैट जल्दी कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी जरूर शामिल करें। आप एक कप पानी में एक टी स्पून दालचानी पावडर मिला लें। इसे रोज सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले लें।

Next Story