Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वेट बढ़ने के डर से छोड़ दिए हैं पराठे तो ऐसे पकाकर खाएं, नहीं बढ़ेगा वजन

ज्यादातर लोगों को लगता है घी या मक्कन से बना पराठा आपका तेजी से वजन बढ़ाता है,लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। अगर आप पराठे को सही तरीके से बनाकर खाते हैं तो आपका वजन बढने के बजाए घटेगा। इसी बीच आज हम आपको हैल्थी पराठे बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं।

वेट बढ़ने  के डर से छोड़ दिए हैं पराठे तो ऐसे पकाकर खाएं, नहीं बढ़ेगा वजन
X
ऐसे बनाकर खाएं पराठे (फाइल फोटो)

नाश्ते में गर्मा गर्म पराठे खाने हर किसी को पसंद होते हैं। वहीं कुछ लोग वजन बढ़ने के डर से चाह कर भी पराठे नहीं खाते हैं और अपना मन मारते हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है घी या मक्कन से बना पराठा आपका तेजी से वजन बढ़ाता है,लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। अगर आप पराठे को सही तरीके से बनाकर खाते हैं तो आपका वजन बढने के बजाए घटेगा। इसी बीच आज हम आपको हैल्थी पराठे बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आपका वजन बढेगा नही बल्कि घटेगा। तो आइए जानते हैं हैल्थी पराठा बनाने का तरीका।

अगर आप डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो आपके भरे हुए पराठे की स्टफिंग बहुत ही सोच समझ कर करनी चाहिए। आप सीजनल सब्जियों की ही स्टफिंग करें। स्टफिंग को फ्राई न करें। आपको बता दें कि पनीर, मशरूम और दाल की स्‍टफिंग पराठे में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाती है।

Also Read: मेथी के इस ड्रिंक से कब्ज की समस्या से पाएं समाधान

कोशिश करें कि गेंहू के पराठे के बजाए साबुत अनाज के आटे से पराठा बनाएं। यह वेट कम करने के लिए भी अच्छा होता है।आप चाहें तो पराठा बनाने के लिए कुट्टू का आटा, क्विनोआ, जौ या बाजरे के आटा यूज कर सकते हैं। पराठा बनाने के लिए सिलिकॉन ब्रश खरीदें। इससे पराठे में तेल एक ही समान लगेगा और पतली लेयर लगेगी।

Next Story