Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Anemia और मोटापे से हैं परेशान तो खाएं ये हेल्दी चीज, जल्दी से हो जाती है तैयार, देखें रेसिपी

खून की कमी और मोटापे की प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए आप चुकंदर से बनी इडली (Beetroot Idli) का सेवन कर सकते हैं। यह इडली जितनी टेस्टी है बनाने में उतनी ही आसान भी है।

Anemia और मोटापे से हैं परेशान तो खाएं ये हेल्दी चीज, जल्दी से हो जाती है तैयार, देखें रेसिपी
X

खून की कमी को एनीमिया (Anemia) कहा जाता है, यह रोग तब होता है जब इंसान के शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा कम हो जाती है। अगर आपके शरीर में भी खून (Blood) की कमी रहती है या फिर आप मोटापे (Obesity) से परेशान हैं तो आपकी दोनों ही समस्याओं के लिए हमारे पास एक बहुत टेस्टी और हेल्दी सा समाधान है। खून की कमी और मोटापे की प्रॉब्लम को सुलझाने के लिए आप चुकंदर से बनी इडली का सेवन कर सकते हैं। यह इडली जितनी टेस्टी है बनाने में उतनी ही आसान भी है।

जानकारी के लिए बता दें कि चुकंदर में कम कैलोरी होती है साथ ही यह सब्जी पोटैशियम, विटामिन ए, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। तो आइये जानते हैं इस हेल्दी इडली को बनाने की विधि क्या है।

सामग्री (Material)

2 कप रोस्टेड सूजी (Roasted Sooji)

जरूरत के अनुसार पानी (Water)

स्वादानुसार नमक (Salt)

एक कप दही (Curd)

एक चुकंदर (Beetroot)

आइए जानते हैं चुकंदर की इडली बनाने की विधि (Process)

इस इडली को बनीने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में रोस्टेड सूजी लें, उसमें अपनी इच्छा के अनुसार नमक, दही और एक कप पानी मिलाकर इन्हें अच्छे से घोल लें और एक स्मूद सा बैटर तैयार कर लें। इस बेटर को 10 तक रेस्ट करने दें, अब चुकंदर को छील कर उसके टुकड़ें कर लें, इन टुकड़ों को मिक्सी में डालकर पेस्ट तैयार कर लें।

चुकंदर के पेस्ट को इडली के बेटर में अच्छे से मिला दें, अगर बेटर गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक चौथाई कप पानी और मिला सकते हैं। अब इडली मेकर में घी लगाकर उसमें बेटर को डालें। इसे 12 से 14 मिनट तक स्टीम करें, अच्छे से स्टीम हो जाने के बाद आप देखेंगे कि आपकी हेल्दी और टेस्टी क्विक बीटरूट इडली बनकर तैयार हो गई है।

और पढ़ें
Next Story