Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यह हैं करेले के कड़वे स्वाद को दूर करने के गजब के टिप्स, ऐसे बनेगी टेस्टी सब्जी

करेले सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके कड़वेपन स्वाद के चलते लोग इसका नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। करेले में कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लूटीन जैसे कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। वहीं कई महिलाएं इसके कड़वे स्वाद की वजह से बनाने से बचती हैं।

यह हैं करेले के कड़वे स्वाद को दूर करने के गजब के टिप्स, ऐसे बनेगी टेस्टी सब्जी
X
करेले के कड़वे स्वाद को ऐसे करें दूर (फाइल फोटो)

सब्जियों में करेले को सबसे कम पसंद किया जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके कड़वेपन स्वाद के चलते लोग इसका नाम सुनते ही मुंह बनाने लगते हैं। करेले में कैरोटीन, बीटाकैरोटीन, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लूटीन जैसे कई लाभकारी तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। वहीं कई महिलाएं इसके कड़वे स्वाद की वजह से बनाने से बचती हैं। ऐसे में आपकी इस समस्या का हल निकालते हुए हम आपको करेले का कड़वापन दूर करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं करेले के कड़वे स्वाद को दूर करने के तरीके।

- आप कड़वे के स्वाद दूर करने के लिए करेले की सब्जी बनने के बाद उसमें थोड़ी चीनी या गुड़ मिला लें।

- करेले का कड़वापन ज्यादा बीजों में होता है। ऐसे में करेले की सब्जी बनाने से पहले आप करेले के बीज को निकाल लें।

- अगर आप चाहती हैं कि करेले में कड़वापन बिल्कुल भी न रहे, तो इसके लिए आप करेले को डीप फ्राई कर लें। डीप फ्राई करने से करेले का कड़वापन बिल्कुल दूर हो जाता है।

Also Read: इस बार आलू या पनीर का पराठा नहीं, बनाएं स्वादिष्ट चीज चिली पराठा

- करेले का कड़वापन दूर करने के लिए आप करेले को टुकड़े में कर लें और फिर इन्हें दही में भिगा दें। इससे करेले का कड़वा स्वाद काफी हद तक दूर हो जाता है।

- करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए आप करेले को काटने के बाद करेले को 30 मिनट के लिए मैरिनेट कर लें। इसके बाद इसे पकाएं।

Next Story
Top