Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर पर बनाए Tawa Pizza, बेहद आसान है रेसिपी

बड़े हो या बच्चे सभी को पिज्जा खाना बहुत ही ज्यादा पंसद होता है। तवा में भी आसानी से पिज्जा बना सकते हैं। यह पिज्जा भी ओवन में बनें पिज्जा की तरह की क्रिस्पी होता है।

तवे पर बना पिज्जा उतना ही अच्छा होता है जितना ओवन का होता है।
X

घर पर बनाए तवा पिज्जा

फूड। बड़े हो या बच्चे सभी को पिज्जा खाना बहुत ही ज्यादा पंसद होता है। आपका पिज्जा खाने का मन है लेकिन कोरोना वायरस के कारण आप ऑर्डर नहीं कर सकते हैं। अगर घर पर बनाने की सोचते हैं तो ओवन बीच में आ जाता है। लेकिन अब पिज्जा लवर्स को टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। क्योंकि आप तवा में भी आसानी से पिज्जा बना सकते हैं। यह पिज्जा भी ओवन में बनें पिज्जा की तरह की क्रिस्पी होता है। तो चलिए बिना देर किए जानिए घर पर कैसे बनाएं तवा पिज्जा।

तवा पिज्जा की सामग्री

-दो कप मैदा

-एक चौथाई कप दही

-एक चम्मच चीनी

-आधा टी स्पून बेकिंग पाउडर

-एक चौथाई टी स्पून बेकिंग सोड़ा

-स्वादानुसार नमक

-दो बड़े चम्मच तेल

-पानी

टॉपिंग के लिए सामग्री

-4 चम्मच पिज्जा सॉस

-1 प्याज कटा हुआ

-आधा कटा हुआ शिमला मिर्च

-आधा कटा हुआ ऑलिव

-3-4 स्लाइस टमाटर

-7-8 मशरूम कटे हुए

-1 कप कसा हुआ मोज़रेला चीज़

गर्मागर्म सर्व करें।

-एक चौथाई चम्मच चिली फ्लेक्स

-थोड़ा ऑरगैनो

तवा पिज्जा की विधि

सबसे पहले बाउल में दही, मैदा, बेकिंग सोड़ा, चीनी, बेकिंग पाउडर और थोड़ा सा चेल डालकर अच्छी तरह से गूंथ लें। इसके बाद इसे थोड़ी देर छोड़ दें। कुछ समय बाद इस पिज्जा बेस को तवा में रखें। फिर पिज्जा बेस को चपाती की तरह फुलने से रोकने के लिए चम्मच की मदद से आटे में छेद कर दें। अब थोड़ा सा ऑलिव ऑयल या नॉर्मल तेल डालकर दोनों तरफ पका लें। इसके बाद दूसरी तरफ इसमें पिज्जा सॉस फैलाएं। अब इसमें प्याज, शिमला मिर्च, ऑलिव, मशरूम और टमाटर डालें। इसके बाद इसके ऊपर मोज़रेला चीज़ अच्छी तरह से फैला दें। अब इसके ऊपर चिली फ्लेक्स और ऑरगैनो डालें। इसे कीसी ढक्कन से 8 मिनट ढक दें या जब तक मोज़रेला चीज़ पिघल न जाए तब तक उबालें। इसके बाद इसे प्लेट में निकाल लें और तवा पिज्जा को स्लाइस में काट लें।



Next Story