Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special Recipe: बहुत ही कमाल की डिश है Omlet, हर राज्य में अलग है इसका रंग, जानें इसे बनाने का तरीका

Sunday Special Recipe: ऑमलेट के कई रंग देखने को मिलते हैं। देश विदेश में इसे लोग कई तरीके से बनाकर खाते हैं। यह एक ऐसा नाश्ता है जो दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसे बनाने के लिए ज्यादा मसाले की भी जरूरत नहीं होती है।

Sunday Special Recipe: बहुत ही कमाल की डिश है Omlet, हर राज्य में अलग है इसका रंग, जानें इसे बनाने का तरीका
X

Sunday Special Recipe: बहुत ही कमाल की डिश है Omlet, हर राज्य में अलग है इसका रंग, जानें इसे बनाने का तरीका (फाइल फोटो)

Sunday Special Recipe: आज के समय में ज्यादातर लोगों ऑमलेट खाना पसंद होता है। इसे लोग नाश्ते में खाते हैं। यह आपको आसानी से बाहर खाने को भी मिल जाता है। आपको बता दें कि ऑमलेट के कई रंग देखने को मिलते हैं। देश विदेश में इसे लोग कई तरीके से बनाकर खाते हैं। यह एक ऐसा नाश्ता है जो दुनिया में सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसे बनाने के लिए ज्यादा मसाले की भी जरूरत नहीं होती है।

हर देश में हैं इसके अलग रंग

अगर ऑमलेट के इतिहास की बात करें तो ऐसा कहा जाता है कि यह यूरोप से आया है। आमलेट के जन्म से दो किवदंतियां जुडी हुई हैं। पहली किवदंती जुडी है फ्रांस के शहंशाह नैपोलियन बोनापार्ट से। नैपोलियन की फौज यूरोप में फ्रांस के एक शहर से निकल रही थी और नैपोलियन को कस कर भूख लग रही थी। फिर वे एक सराय गए और वहां कुथ खाने को मांगा। इसके बाद उसने उसे ऑमलेट बनाकर खिलाया। नैपोलियन को इतना अच्छा लगा की उसने पूरे शहर के अंडे जमा करके दूसरे दिन अपनी फौज के लिए सबसे बड़ा ऑमलेट बनवा कर बटवाया। आज भी ईस्टर के दिन फ्रांस में बिसे शहर में नैपोलियन की याद में बहुत बड़ा आमलेट बनाया जाता है।

ऑमलेट भी कई तरह के होते हैं

आपको बता दें कि ऑमलेट भी कई तरह के होते हैं। जापान में आपको ऑमलेट मीठा होता है। इसे लोग खाने के साथ खाते हैं। वहीं इसे अलग तरीके से बनाया जाता है। वहीं फ्रांस में इसे बनाने के लिए केवल नमक का ही यूज किया जाता है। वहीं टर्की में टमाटर की परत पर अंडे को डाल कर ऑमलेट पकाया जाता है। स्पेन में ऑमलेट को आलू के साथ पकाया जाता है।

भारत में हैं इसे बनाने के हजार तरीके

वहीं भारत में ऑमलेट के कई तरीकों से बनाकर खाया जाता है। पहाड़ी इलाके में चीज और मैगी ऑमलेट खाया जाता है। साउथ में कड़ीपत्ता ऑमलेट खाया जाता है। वहीं कुछ लोग हाफ फ्राई ऑमलेट खाते हैं तो कुछ लोग एग वाइट का ऑमलेट बनाकर खाते हैं। कुछ लोग ब्रेड के साथ ऑमलेट बनाकर खाते हैं।

जानें इसे बनाने का तरीका

सामग्री

अंडे - 2

प्याज (बारीक कटी) - 1

हरा धनिया (बारीक कटा) - 1 चम्मच

हरी मिर्च (बारीक कटी) - 2-3

नमक - स्वादानुसार

तेल - जरूरत के अनुसार

विधि

- इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में प्याज, हरी मिर्च औध धनियापत्ती डालकर मिलाएं।

- इसके बाद अब इसमें अंडा फोड़कर अच्छे से फेटें।

- फिर इसके बाद इसमें नमक डालें और फिर से अच्छी तरह फेंट लें।

- इसे आप जितना अच्छा फेटेंगे ऑमलेट उतना ही अच्छा बनेगा।

- अब आंच पर पैन में तेल गर्म करें इसमें अंडे वाला आधा मिक्सचर डालकर तवे पर फैलाए।

- इसके बाद आप 5 मिनट तक धीमी आंच पर पका लें।

- एक साइड से अच्छी तरह पकने के बाद पलटकर उसे पलटकर दूसरी साइड को पकने दें।

- आपका ऑमलेट तैयार है।

Next Story