Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special Recipe: ओस की बूंदों से सुबह तक तैयार होती है चांदनी चौक की ये मशहूर डिश, जानें यहां के और भी कई फेमस स्ट्रीट फूड

Sunday Special Recipe: आज हम आपको चांदनी चौक के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी आप चांदनी चॉक जाएं तो इन चीजों का आनंद जरूर लेकर आए। इसके साथ ही आज हम आपको इन फेमस फूड में से एक खास डिश की रेसिपी भी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इसे घर पर बना सकते हैं।

Sunday Special: ओस की बूंदों से सुबह तक तैयार होती है चांदनी चॉक की ये मशहूर डिश, जानें यहां के और भी कई फेमस स्ट्रीट फूड
X

Sunday Special: ओस की बूंदों से सुबह तक तैयार होती है चांदनी चॉक की ये मशहूर डिश, जानें यहां के और भी कई फेमस स्ट्रीट फूड (फाइल फोटो)

Sunday Special Recipe: दिल्ली का चांदनी चौक पूरे देश में मशहूर है। शॉपिंग के साथ साथ यह जगह अपने स्ट्रीट फूड के लिए देश-विदेश तक में जानी जाती है। यहां के फेमस स्ट्रीट फूड की लिस्ट काफी लंबी है। ऐसे में आज हम आपको चांदनी चौक के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं। जब भी आप चांदनी चौक जाएं तो इन चीजों का आनंद जरूर लेकर आए। इसके साथ ही आज हम आपको इन फेमस फूड में से एक खास डिश की रेसिपी भी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इसे घर पर बनाकर भी सकते हैं।

दौलत की चाट

इस खास डिश को घर पर बनाना आसान नहीं हैं। इस फेमस चाट का स्वाद आपको केवल चांदनी चौक में ही मिलेगा। इसे बनाने के लिए क्रीम, दूध, खोया का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए दूध को 3-4 घंटे लगातार बिना रुके फेटा जाता है। इसके बाद इसे रातभर चांद के नीचे रखा जाता है। फिर ये ओस की बूंदो से सुबह तक तैयार होती है। जब भी आप चांदनी चॉक जाएं तो दौलत की चाट जरूर खा कर आएं।

मटर कुल्चा

चांदनी चौक में मटर कुल्चा काफी मशहूर है। लोटन कुल्चे वाला नाम से यहां पक एक ठेला काफी ज्यादा फेमस है। यह मटर कुल्चा आपको सलाद और अचार के साथ खाने को मिलेगा। जिसे खाने के बाद आपका बार बार इसे खाने का मन करेगा।

गोलगप्पे चाट

चांदनी चौक में श्री बालाजी चाट भंडार के नाम से एक स्ट्रीट फूड के लिए ये दुकान काफी मशहूर है। यहां गोल गप्पे पानी के साथ नहीं बल्कि चाट बनाकर दिए जाते हैं। यह चाट हरी चटनी, मीठी चटनी और खास तरह के मसालों के साथ बनाई जाती है। इसे

कचौड़ी

चांदनी चॉक में जंग बहादुर कचौड़ी वाला काफी मशहूर है। इस कचौड़ी का स्वाद आपको और कहीं नहीं मिलेगा। इसे खाने लोग दूर दूर जगहों से आते हैं।

जलेबी

चांदनी चौक जलेबी कॉर्नर भी काफी फेमस है। ये दुकान लगभग 100 साल पुरानी है। ये जलेबियां मोटी चाशनी में डुबाकर खाने के लिए दी जाती हैं। जिसे खाकर हर कोई इसका दीवाना हो जाता है।

टिक्की और दही भल्ले

चांदनी चौक में नटराज दही भल्ला कॉर्नर सालों से मशहूर है। यहां पर आपको टिक्की और दही भल्ले खाने को मिलेंगे। ये टिक्की देसी घी में बनायी जाती है इसे सिर्फ लाल और हरी चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

Also Read: कूकर में ऐसे बनाएं तोरी की सब्जी, लंच या डिनर में करें सर्व

इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए घर पर ही दही भल्ले बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप घर पर दही भल्ले बना सकते हैं।

सामग्री

मूंग दाल - 250 ग्राम

नमक - स्‍वादानुसार

दही - 100 ग्राम

चीनी - 4 चम्‍मच

जीरा पाउडर - 1 चम्‍मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्‍मच

काला नमक- स्वादानुसार

तेल - 1 कप

इमली की खट्टी-मीठी चटनी के लिए

पानी - 1/2 कप

इमली का गूदा - 1 बड़ा कप

चीनी- 2 चम्‍मच

लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्‍मच

जीरा पाउडर- 1 चम्‍मच

नमक- स्‍वादानुसार

विधि

- दही भल्ले बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को रात भर भिगो कर रख दें उसके बाद दाल को अच्छी तरह से पीस लें, लेकिन ध्यान रहे इसमें बिल्कुल भी पानी न मिलाएं।

- अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें दाल की छोटी-छोटी पकौड़ी बनाकर तल लें जब पकौड़ी ब्राउन हो जाए तो पेपर पर निकाल लें जिससे उसका एक्स्ट्रा तेल निकल जाए।

- पेपर पर निकालने के बाद हल्के गर्म पानी में पकौड़े को डाल दें।

- अब दही को छन्नी की मदद से छान लें और गाढ़ी बची हुई गाढ़ी दही में मसाले जैसे- जीरा, नमक, चीनी और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

- पानी के साथ इमली को मिलाकर पैन में उबाल लें और फिर उसमें नमक, चीनी, लाल मिर्च पाउडर और जीरा पाउडर मिला कर तीखी सी चटनी तैयार करें।

- अब जिन पकौडों को आपने पानी में भिगाया था उसे निकालकर दही में मिलाएं और दही के ऊपर खट्टी-मीठी लजीज चटनी डालें और एक बार फिर से काला नमक, जीरा पाउडर और लाल मिर्च पाउडर ऊपर से छिड़क दें इससे दही भल्ले का स्वाद डबल हो जाएगा।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story