Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए Stuffed Mango Kulfi, यहां जानें इसकी रेसिपी

इस गर्मी के मौसम ने सबका हाल बुरा कर रखा है। एक ओर गर्मी जहां अपने साथ गर्म हवाओं के साथ तेज धूप लेकर आई है, वहीं दूसरी ओर इस मौसम के साथ ही आपका पसंदीदा आम भी आता है। अगर आप को भी आम पसंद है तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं, स्टफ्ड मैंगो कुल्फी रेसिपी।

Recipe: गर्मी से राहत पाने के लिए Stuffed Mango Kulfi, यहां जानें इसकी रेसिपी
X

Recipe: इस गर्मी (Summer) के मौसम ने सबका हाल बुरा कर रखा है। एक ओर गर्मी जहां अपने साथ गर्म हवाओं के साथ तेज धूप लेकर आई है, वहीं दूसरी ओर इस मौसम के साथ ही आपका पसंदीदा आम भी आता है। आम ज्यादातर हर इंसान को पसंद होता है और इससे बने शेक, आइसक्रीम और पना भी लोग बड़े चाव से खाते-पीते हैं। चाहें वो आमरस (Aamras) हो या मैंगो शेक (Mango Shake) लोगों को आम हर रूप में पसंद है। अगर आप को भी आम पसंद है तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं, स्टफ्ड मैंगो कुल्फी रेसिपी (Stuffed Mango Kulfi Recipe)। स्टफ्ड मैंगो कुल्फी (Stuffed Mango Kulfi) बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

फुल क्रीम दूध- 1.25 लीटर/5 कप

आम- 6-8

चीनी - 70 ग्राम/तीन कप

पिस्ता - मुट्ठी भर

विधि

दूध गरम करें और इसे 1/3 होने तक पकाएं। चीनी डालें, मिलाएं और पूरी तरह से ठंडा करें और पिस्ता डालें। अब हमें आम के पूरे आकार को बरकरार रखते हुए आम के बीज को हटाने की जरूरत है। आम को धीरे से निचोड़ें और आम को छीलें नहीं। आम का सिर/टोपी काट कर ऊपर से हटा दें। इस टोपी को बनाए रखें। अब रसोई के चाकू का उपयोग करके आम के बीज के चारों ओर के गूदे को ढीला कर दें। गुठली को मजबूती से पकड़ें और इसे और ढीला करने के लिए घुमाएं। अब इसे बाहर खींचो। एक छोटे कप में आम को छिलका लगाकर रखें ताकि वह सीधा खड़ा हो जाए। बीज से कोई भी गूदा निकाल लें और इसे वापस आम के खाली खोल में मिला दें। आम के खोल की इस गुहा को कुल्फी के मिश्रण से भरें। मैंगो कैप को वापस रख कर फ्रीज कर लीजिए। जमने के बाद आम का छिलका उतार कर छील लें और फिर स्लाइस करके परोसें। पिस्ते से सजाकर जम कर परोसें।

और पढ़ें
Next Story