Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गर्मियों के मौसम में घर पर बनाएं ठंडी ठंडी रसमलाई, ये है बनाने का आसान तरीका

गर्मियों (Summer) का मौसम शुरू हो चुका है। गर्मी आते ही लोगों का ठंडा ठंडा खाने पीने का मन भी करने लगा है (Summer Season Recipes In Hindi)। ऐसे में ठंडी ठंडी रसमलाई बनाना बेस्ट ऑप्शन है (Rasmalai Banane Ki Vidhi)। तो चलिए जानते हैं रसमलाई बनाने का आसान तरीका (Rasmalai Recipe At Home In Hindi)।

गर्मियों के मौसम में घर पर बनाएं ठंडी ठंडी रसमलाई, ये है बनाने का आसान तरीका
X
ठंडी ठंडी रसमलाई रेसिपी (फाइल फोटो)

गर्मियों (Summer) के आते ही लोगों का ठंडा ठंडा खाने का मन करने लगता है। ऐसे में ठंडी ठंडी रसमलाई खाना बेस्ट ऑप्शन है (Rasmalai Banane Ki Vidhi)। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको रसमलाई बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। इसे आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ठंडी ठंडी रसमलाई बनाने का तरीका (Rasmalai Recipe At Home In Hindi)।

रसमलाई सामग्री

दूध- 2 लीटर

चीनी- 3 कप

हरी इलायची- 1 टीस्पून

पिस्ता- 2 टेबलस्पून

खसखस- 1 टेबलस्पून

पुदीना- 2 टीस्पून

पानी- 3 लीटर

सौंफ- 1 टेबलस्पून

बादाम- 2 टेबलस्पून

तरबूज के बीज- 2 टीस्पून

गुलाबजल- 1 टीस्पून

सूखी गुलाब की पंखुड़ियां- 1/2 कप

रिफाइंड आटा- 1 टेबलस्पून

सिरका- 7 टीस्पून

पानी- 3 लीटर

चीनी- 4 कप

रसमलाई वि​धि

- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में, बादाम, पिस्ता और तरबूज के बीज को लगभग 3- 4 घंटे के लिए भिगो कर रख दें। जब यह सॉफ्ट हो जाए तो इसे छानकर बारीक पीस लें।

- अब इसके बाद एक पैन में हरी इलायची, सौंफ और काली मिर्च को धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे बारीक पीस लें।

- दूसरे पैन में दूध उबालकर उसमें केसर व चीनी मिक्स करें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें। इसके बाद इसमें सभी नट्स, पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। आपकी ठंडाई अब तैयार है।

- रसमलाई रसगुल्ला बनाने के लिए बाउल में 4-5 कप पानी में सिरका डालकर पतला कर लें। अब दूध में पतला सिरका मिलाकर तब तक उबालें जब तक दूध ठोस न हो जाए।

- छेना तैयार हो जाने के बाद इसे ठंडा करने के लिए इसमें 4- 5 कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें। अब इस मिश्रण को कपड़े में डालकर पानी निकाल लें

- अब छेना में में रिफाइंड आटा मिलाकर इसे गूंद लें। आटे का छोटा-छोटा हिस्सा लेकर इसे छोटी-छोटी गोलीयां बनाएं। फिर पानी में चीनी को उबालकर चाशनी तैयार करें।

- अब चीनी की चाशनी में आटे की गोलीयों को डालकर 5-10 मिनट तक पकाएं। आपकी रसमलाई तैयार है।

- आखिर में रसमलाई और ठंडाई को मिक्स करें।

- लीजिए आपकी ठंडाई रसमलाई बनकर तैयार है। अब आप इसे सर्व करें।

Next Story