Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मसालेदार भोजन खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

अक्सर सुनने को मिल जाता है कि ज्यादा मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा मसाला वाली चीजें खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि इस तरह के भोजन खाने से शरीर को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। आज हम आपको मसालेदार खाने के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

मसालेदार भोजन खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग
X

मसालेदार भोजन खाने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग (फाइल फोटो)

जब तक भोजन चटपटा न बना हो तब तक खाने में मजा नहीं आता है। वहीं अक्सर सुनने को मिल जाता है कि ज्यादा मसाला खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा मसाला वाली चीजें खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में आपको बता दें कि इस तरह के भोजन खाने से शरीर को कई तरह के फायदे भी मिलते हैं। आज हम आपको मसालेदार खाने के फायदो के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन फायदो के बारे में।

इम्यूनिटी

भोजन बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले प्याज, लहसुन, अजवाइन, सौफ जैसे मसाले आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इन मसालों में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिे बहुत फायदेमंद होते हैं। ये मसाले खाने के स्वाद को तो बढ़ाते हैं। इसके साथ साथ सेहत को भी कई तरह के लाभ पहुंचाते हैं।

बीपी

यह मसाले रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं। खाना बनाते वक्त इस्तेमाल की जाने वाली लाल मिर्च में कैप्साइसिन मौजूद होता है जोकि हाई बीपी को कम करने में मदद करता है।। इसके साथ ही यह रक्त वाहिकाओं में होने वाले सूजन को कम करने में कारगर होता है।

Also Read: मुंह के छाले से लेकर नींद न आने की समस्या से निजात दिलवाता है खसखस, जानें इसके गजब के फायदे

इंफेक्शन

मसालों में हल्दी का भी यूज किया जाता है। जो कि एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में हल्दी संक्रमण होने से बचााता है।

Next Story