Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: घर पर बनाएं क्रिस्पी मेदु वड़ा, यहां जानें इसकी रेसिपी

ट्रेडिशनल मेदु वड़ा सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है, लेकिन ये इंजी की चटनी के साथ भी काफी टेस्टी लगता है। यहां हम आपके लिए लेकर आए है मेदु वड़ा और इंजी की चटनी की रेसिपी। इसे बनाने के लिए हमें चाहिए...

Recipe: घर पर बनाएं क्रिस्पी मेदु वड़ा, यहां जानें इसकी रेसिपी
X

Recipe: हमारे भारत देश में अलग-अलग राज्य में तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं। साउथ इंडिया (South India) के ज्यादातर व्यंजनों को नॉर्थ इंडिया में काफी पसंद किया जाता है और बड़े ही चाव से खाया जाता है। ट्रेडिशनल मेदु वड़ा (Medu Vada) सांबर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है, लेकिन ये इंजी की चटनी (Inji Ki Chutney) के साथ भी काफी टेस्टी लगता है। यहां हम आपके लिए लेकर आए है मेदु वड़ा और इंजी की चटनी की रेसिपी (Medu Vada Inji Ki Chutney Recipe)। इसे बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

बैटर के लिए

उड़द की दाल (बिना छिक्कल वाली)- 1 कप

पानी– 1/4 कप

कटी हुई हरी मिर्च- 1 छोटा चम्मच

अदरक कटा हुआ- 1 छोटा चम्मच

काली मिर्च- 10

नमक स्वादअनुसार

कड़ी पत्ता कटा हुआ- मुट्ठी भर

पानी

चटनी के लिए

तेल- 2 बड़े चम्मच

उड़द की दाल (बिना छिलके वाली)- 1 बड़ा चम्मच

सूखी लाल मिर्च- 15

अदरक (कटा हुआ)– 3/4 कप

इमली (बीज रहित)- एक छोटी गेंद जितनी

नमक स्वादअनुसार

गुड़- 1 बड़ा चम्मच

तड़के के लिए

तेल- 2 बड़े चम्मच

राई- 1 छोटा चम्मच

विधि

सबसे पहले उड़द की दाल को पानी में डुबाकर अच्छे से धो कर छान लें। धुली हुई दाल को 5-6 घंटे के लिए ताजे पानी में भिगो दें। इसके बाद दाल को छान लें और एक ब्लेंडर में डाल दें। थोड़े से पानी के साथ बारीक पेस्ट बना लें। फिर, लगभग 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

30 मिनट बाद बैटर को बाहर निकालें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च और अदरक के साथ कुटी काली मिर्च, नमक और कटा हुआ करी पत्ता डालें। समान रूप से मिश्रित होने तक हिलाएं। एक अच्छी तरह से तेल लगे केले के पत्ते पर बैटर को स्थानांतरित करने के लिए गीले हाथों का उपयोग करें, और वड़ा को डोनट आकार दें। फिर इसे अपने गीले हाथों में ले और तलने के लिए कड़ाही में डालें सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। तेल से निकाल कर अच्छे से छाननें के बाद गर्मागर्म परोसें।

चटनी के लिए

मध्यम आंच पर एक कड़ाही में तेल गरम करके शुरू करें। उड़द की दाल और सूखी लाल मिर्च डालें। दाल को हल्के भूरे रंग में तल लें। एक बार रंग प्राप्त हो जाने के बाद, दूसरे कंटेनर में स्थानांतरित करें। उसी पैन में, जो दाल को पकाने के लिए इस्तेमाल किया है, मध्यम आंच पर थोड़ा तेल गरम करें और उसमें अदरक डालें और लगभग 5 मिनट तक पकाएं, आंच से हटाकर दाल वाले कंटेनर में डालें। इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर, गीले ग्राइंडर में थोड़ा सा गुड़ और इमली के साथ डालें। मसाला और पानी डालें और चिकना होनें तक ग्राइंड करें। एक तड़का पैन में थोड़ा सा तेल गरम करें। तेल गरम होने पर इसमें राई डालें, राई चटके के बाद इसमें करी पत्ता डालें। इस तड़के को चटनी के ऊपर डालें और मेदु वड़ा के साथ सर्व करें।

और पढ़ें
Next Story