Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Sawan 2019 सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या नहीं

Sawan 2019 (सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या नहीं) सावन के व्रत में दुर्गंध वाले खाद्य पदार्थ यानि तामसिक पदार्थो का सेवन करने की मनाही होती है। व्रत में साबुदाने से बने पकवान यानि साबुदाने की खीर, साबुदाने की खिचड़ी या साबुदाने के पकौड़े बनाकर खाएं जाते हैं।

Sawan 2019  सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं, क्या नहींSawan 2019 Sawan Somvar Ke Vrat Me Kya Khaye Kya Nhi

इस बार सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है। ऐसे में अधिकांश लोग व्रत रखेंगें। ऐसे में आज हम आपको व्रत में क्या खाएं, क्या नहीं खाएं के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप बिना किसी गलती के अपने व्रत को पूरा कर सकें। सावन के हर सोमवार को भगवान शिव की बड़े स्तर पूजा अर्चना होती है।




सावन सोमवार व्रत में क्या खाएं

1. कुट्टू का आटा - आमतौर पर लोग व्रत में कुट्टू का आटे से बने व्यंजन खाना पसंद करते हैं। क्योंकि कुट्टू में मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर, मैग्नीज और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका नियमित कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।


2.व्रत में साबुदाने से बने पकवान यानि साबुदाने की खीर, साबुदाने की खिचड़ी या साबुदाने के पकौड़े बनाकर खाएं जाते हैं। ये हेल्दी होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होता है। इससे शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिलते है जिससे पूरे दिन एनर्जी बनी रहती है।

3 व्रत में समा के चावल को भी लोग बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं। समा के चावल से बनने वाले व्यंजन हल्के और स्वादिष्ट होने के साथ ही अमाशय को पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। क्योंकि मौसम संधि के समय शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। ऐसे में हल्का और तरल पदार्थो का सेवन करना अच्छा रहता है।




4.व्रत में फलाहार करना सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें फलों का सेवन करना, आलू, शकरकंद और इससे बने व्यंजन का सेवन करना फायदेमंद होता है। क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

5 व्रत में मीठे व्यंजन यानि लौकी, सिघाड़े के आटे का हलवा, मखाना खीर आदि भी खा सकते हैं। इसके अलावा दूध और उससे बनी चीजों का सेवन करना उचित माना जाता है।




क्या न खाएं

सावन सोमवार के व्रत में दुर्गंध वाले खाद्य पदार्थ यानि तामसिक पदार्थो का सेवन करने की मनाही होती है। जिसमें प्याज, लहसुन के अलावा मूली भी शामिल है। वैसे तो ये इन सभी चीजों में औषधीय तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इनकी दुर्गंध और इनके तामसिक गुणों की वजह से साधक को भगवान शिव पर ध्यान लगाने में परेशानी महसूस होती है। इसी तरह अंडा और नॉनवेज को भी व्रत के दौरान खाने की सख्त मनाही होती है।

Next Story
Share it
Top