Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Ramjan Recipe : मटके की सौंधी खुशबू और बिरयानी का मेल, जानें मटका वेज बिरयानी रेसिपी

Ramjan Recipe : रमजान, इस्लाम का सबसे पाक (पवित्र) महीना होता है। जिसमें सभी लोग पूरे 1 माह तक बिना पानी पीएं रोजा ( व्रत) रखकर खुदा की इबादत करते हैं। जिसके बाद शाम को कुछ खास पकवान खाकर अपना रोजा खोलते हैं। मुस्लिमों के बीच बिरयानी बेहद पसंद की जाती है। इसलिए आज हम आपको रमजान 2019 (Ramjan 2019) के खास अवसर पर मटका वेज बिरयानी रेसिपी बता रहे हैं। जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी होने के साथ ही बनाने में भी बेहद आसान है।

Ramjan Recipe : मटके की सौंधी खुशबू और बिरयानी का मेल, जानें मटका वेज बिरयानी रेसिपी

Ramjan Recipe : रमजान, इस्लाम का सबसे पाक (पवित्र) महीना होता है। जिसमें सभी लोग पूरे 1 माह तक बिना पानी पीएं रोजा (व्रत) रखकर खुदा की इबादत करते हैं। जिसके बाद शाम को कुछ खास पकवान खाकर अपना रोजा खोलते हैं। मुस्लिमों के बीच बिरयानी बेहद पसंद की जाती है। इसलिए आज हम आपको रमजान 2019 (Ramjan 2019) के खास अवसर पर मटका वेज बिरयानी रेसिपी बता रहे हैं। जो खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी होने के साथ ही बनाने में भी बेहद आसान है।

मटका वेज बिरयानी रेसिपी सामग्री (Matka Veg Biryani Recipe Ingredients)

चावल (बासमती)- 3/4 कप

लाल मिर्च पाउडर 1/2 टी स्पून

गरम मसाला- 1/2 टी स्पून

अदरक- 1/2 टी स्पून

बड़ी इलायची- 1

हल्दी पाउडर- 1/4 टी स्पून

हरी मिर्च- 2 (बारीक कटे हुए)

नमक- 1 टी स्पून

फ्रेंच बीन्स- 1/2 कप (बारीक कटे हुए)

फूलगोभी- 1/2 कप (बारीक कटे हुए)

शिमला मिर्च- 1/2 कप (बारीक कटे हुए)

आलू- 1 (बारीक कटे हुए), दही-1/2 कप

मटका वेज बिरयानी रेसिपी (Matka Veg Biryani Recipe Process)

1. मटका वेज बिरयानी रेसिपी (Matka Veg Biryani Recipe)बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर अलग रख दें।

2. इसके बाद एक दूसरे बर्तन में चावल, पानी, तेज पत्ता,दालचीनी, हरी इलायची, लौंग, काली मिर्च, घी, नमक, डालकर तेज आंच पर नरम होने तक पका लें।

3. अब एक और बड़े बर्तन में पहले से कटी हुई फ्रेंच बीन्स, आलू, फूलगोभी,शिमला मिर्च,दही, हल्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, नमक और गर्म मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

4. इसके बाद चावल को चेक करें और नरम होने पर अलग रख दें।

5. अब एक कढ़ाही में घी गर्म करें, फिर काजू को हल्का सुनहरा होने तक रोस्ट करें और एक प्लेट में अलग निकाल लें।

6.इसके बाद कढाही में घी गर्म करें फिर उसमें जीरा, अदरक पेस्ट, हरी मिर्च और बड़ी इलायची डालकर धीमी आंच पर भून लें।

7. अब मसालों के भुनने पर इसमें पहले से कटी हुई सब्जी को चलाते हुए तेज आंच पर कुछ देर भूनने के बाद सब्जियों में थोड़ा सा पानी डालें और नरम होने तक 5 मिनट ढककर पकाएं।

8. इसके बाद एक मिट्टी का मटका लें और उसमें घी को घुमाकर फैला लें,फिर आधी सब्जियां डालकर फैला लें।

9. अब सब्जियों के ऊपर से उबले हुए चावल डालें और फिर चावलों की एक परत बिछाएं, चावलों के ऊपर पहले से पकी हुई सब्जियों की एक परत बिछाएं। चावलों और सब्जियों की 2 बार लेयरिंग करें।

10. इसके बाद सब्जियों पर हरा धनिया की पत्ती, पुदीने की पत्ती,भूने हुए काजू, केसर का दूध, घी और गरम मसाला डालकर हांडी यानि मिट्टी के मटके को गूंदें हुए आटे से सील करके लगतभग 15 मिनट तक पकाएं।

11. अब मटका वेज बिरयानी की सील खोलें और चेक करें।

12. इसके बाद तैयार मटका वेज बिरयानी को एक प्लेट में निकालें और हरे धनिये और भुने हुए ड्राईफ्रूट्स के गॉर्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

Next Story
Top