Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोज एक ही खाना खाकर हो गए हैं बोर तो घर पर बनाए टेस्टी पनीर टका-टक, बेहद आसान है रेसिपी

पनीर टका-टक एक स्पाइसी डिश है, जिसमें पनीर को दही और मसालों के साथ कुछ इस अंदाज में बनाया जाता है कि इसका अलग ही स्वाद आता है। इसे रोटी और नान के साथ खाया जा सकता है।

30 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है ये पनीर टका-टक
X

बेहद ही आसान है पनीर टका-टक की रेसिपी

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) के कारण लगभग सभी राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है। ऐसे में खाने के शोकीनों के लिए हम लेके आएं हैं, आज की स्पेशल फूड रेसिपी पनीर 'टका-टक'। जिसे आप घर पर बना सकते हैं वो भी बहुत कम चीजों से। पनीर टका-टक एक स्पाइसी डिश है, जिसमें पनीर को दही और मसालों के साथ कुछ इस अंदाज में बनाया जाता है कि इसका अलग ही स्वाद आता है। इसे रोटी और नान के साथ खाया जा सकता है।

यह है सामग्री

250 ग्राम पनीर

2 प्याज स्लाइस में कटे हुए

1 बड़ी शिमला मिर्च कटी हुई

2 टमाटर पिसे हुए (या टमाटर प्यूरी)

1 छोटी चम्मच जीरा

1 छोटी चम्मच अदरक-लहसुन पेस्ट

1 हरी मिर्च कटी हुई

2 बड़ा चम्मच दही

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

1 छोटा चम्मच चाट मसाला

1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला

1 छोटा चम्मच अजवाइन

2 इलायची, 2 लौंग, 1 छोटा टुकड़ा दालचीनी का

2 बड़ा चम्मच तेल

1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा/कॉर्नफ्लोर

स्वादानुसार नमक

पनीट टका-टक बनाने की विधि

सबसे पहले इलायची, लौंग, अजवायन और दालचीनी को ग्राइंडर में पीस लें। अब पनीर को क्यूब के शेप में काटकर इस पर मक्के के सूखे आटे को छिड़क कर एक तरफ रख लें। फिर इसके बाद लाल मिर्च, धनिया पाउडर, चाट मसाला और गरम मसाला को दही में डालकर अच्छी तरह मिला लें। जब दही मसालों के साथ मिल जाए उसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें। अब तेल गर्म होने के बाद इसमें जीरा डालकर भूनें, जब जीरा भुन जाए तब हरी मिर्च और अदरक लहसुन पेस्ट मिला दें। इसे 2 मिनट तक धीमी आंच तक चलाते हुए भूनें। भूनने के बाद अब इसमें शिमला मिर्च और प्याज डाल कर कुछ देर भूनें। जब प्याज सुनहरा होने लगे तब कड़ाही में पनीर डालकर 2 मिनट तक चलाते हुए भूनें। इसे हल्के हाथ से चलाएं नहीं तो पनीर टूट जाएगा। समय पूरा होने पर इसमें मसाला मिक्स दही डालकर 2 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दें। अब इसमें पिसे हुए टमाटर मिला दें साथ ही पानी और नमक भी मिला लें। अब इसे 5 से 6 मिनट तक उबालें। समय पूरा होने पर आंच बंद करके इसे उतार लें और धनिया से गार्निश करने के बाद सर्व करें।




Next Story