Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बनाए एक तीखा और स्वादिष्ट नाश्ता 'पनीर 65', यहां देखें रेसिपी

नाश्ते में कुछ बढ़िया और डिफरेंट खाने की सोच रहे हैं तो बनाएं पनीर 65। यह मनचूरियन की तरह है, लेकिन इसमें तीखा मसाला मिलाया और करारा तला जाता है।

तीखा और स्वादिष्ट नाश्ता खाने के शौकीनों के लिए पनीर 65
X

घर पर बनाए टेस्टी मसालेदार 'पनीर 65'

फूड। अगर आप भी तीखा और स्वादिष्ट नाश्ता खाने के शौकीन हैं तो हमारी ये डिश सिर्फ आपके लिए ही है। दरअसल आज की हमारी डिश है पनीर 65', जिसे बनाया जाता है मसालेदार पेस्ट में पनीर को डुबोकर फिर उसे तला जाता है, जबतक वह करारा ना हो जाए। यह मजेदार नाश्ता, स्टार्टर की तरह परोसा जाता है। इसमें पनीर मंचूरियन की तरह सोया सॉस और चिली सॉस का इस्तेमाल करने की बजाय इस डिश में तरह-तरह के मसाले, मैदा, कॉर्न फ्लोर और दही का उपयोग करके इसे चटपटा बनाया जाता है।

पनीर 65 की समाग्री

-200 ग्राम पनीर

-ढाई बड़ा चम्मच मैदा

-3 बड़ा चम्मच कॉर्न फ्लोर

-एक बड़ा चम्मच चावल का आटा

-डेढ़ छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ

-अदरक डेढ़ छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट

-आधा छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर

-एक चौथाई छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

-आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

-एक छोटा चम्मच धनिया पाउडर

-एक चौथाई चम्मच लाल रंग (खाने वाला)

-5 बड़ा चम्मच पानी तलने के लिए तेल

-एक मीडियम साइज प्याज,

-बारीक कटा हुआ 8-10 कड़ी पत्ता

-डेढ़ बड़ा चम्मच गाढ़ा दही

-स्वादानुसार नमक

पनीर 65 की विधि

पनीर को एक इंच के चौकोर टुकड़ों में काट लें। फिर एक कटोरे में मैदा, कॉर्न फ्लोर, चावल का आटा, अदरक, लहसुन, चाट मसाला पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लाल रंग और एक तिहाई चम्मच नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में 5 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर इसमें पनीर के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह लपेट लें।

उसके बाद गैस पर एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म होने के लिए रखें। तेल गरम होने पर पनीर के टुकड़ों (एक साथ में 4-5) को तेल में डालकर सुनहरा और करारा होने तक फ्राई कर लें। अधिक तेल को सोखने के लिए थाली पर पेपर नैपकिन रखें और तले हुए टुकड़ों इस पर निकाल लें। अब एक दूसरी कड़ाही में मध्यम आंच पर 2 चम्मच तेल डालकर गरम होने के लिए रखें। फिर इसमें प्याज व कढ़ी पत्ता डालें और प्याज को हलके भूरे सुनहरे होने तक भूनें।

फिर इसमें दही, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर और एक चुटकी नमक डालकर मिक्स कर लें। इसे 1 मिनट तक पकाएं फिर इसमें तले हुए पनीर डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं। गैस बंद करें और पनीर-65 को प्लेट में निकालकर गरमागर्म सर्व करें।

Next Story