Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

व्रत में मैदे के नहीं चावल के मोमोज बनाकर खाएं, जानें रेसिपी

शरीर को हेल्दी रखने के लिए सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। इसके लिए आप दिन भर में थोड़ी थोड़ी चीजें खाते रहें। वहीं कुछ लोग वेट बढ़ने के चलते मोमोज नहीं खाते हैं। वहीं कई लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या व्रत में मोमोज खा सकते हैं। तो ऐसे में आपको बता दें कि आप व्रत में मोमोज खा सकते हैं, लेकिन इसके लिए मोमोज मैदा के बजाए चावल के मोमोज बना सकते हैं।

व्रत में मैदे के नहीं चावल के मोमोज बनाकर खाएं, जानें रेसिपी
X

व्रत में मैदे के नहीं चावल के मोमोज बनाकर खाएं, जानें रेसिपी (फाइल फोटो) 

इंसान केवल फैट फ्री और शुगर फ्री चीजें खाकर ही अपना वेट कम नहीं कर सकते हैं। इसके लिए इंसान को अपनी डाइट से कैलरी भी कम करने की जरूरत होती है। इसके साथ ही एक्सरसाइज करने की भी जरूरत होती है। आपको बता दें कि शरीर को हेल्दी रखने के लिए सभी पोषक तत्व की जरूरत होती है। इसके लिए आप दिन भर में थोड़ी थोड़ी चीजें खाते रहें। वहीं कुछ लोग वेट बढ़ने के चलते मोमोज नहीं खाते हैं। वहीं कई लोगों के मन में यह भी सवाल आता है कि क्या व्रत में मोमोज खा सकते हैं। तो ऐसे में आपको बता दें कि आप व्रत में मोमोज खा सकते हैं, लेकिन इसके लिए मोमोज मैदा के बजाए चावल के मोमोज बना सकते हैं। इसी बीच आज हम आपको चावल से मोमोज बनाने का तरीका।

सामग्री

सामक चावल का आटा (व्रत का चावल) - 1 कटोरी

राजगीरा का आटा - 50 ग्राम

आंवला - 4-5

खजूर - 2

पानी - जरूरत भर

सेंधा नमक - स्वादानुसार

विधी

- इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बोल में दोनों तरह का आटा लें।

- इसके बाद इसमें पानी और नमक डालकर मुलायम आटा गूंध लें।

- ब्लेंडर में आंवले और खजूर को पीसें।

Also Read: नवरात्रि के खास मौके पर एक बार जरूर ट्राई करें ये Latest Hairstyle, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

- अब आटे की लोइयां बनाकर पीस लें। अब आटे को लोइयां लेकर बेलें। इसमें स्टफिंग भरें। मोमोज को मनपसंद आकार देते हुए बंद करें। इडली स्टीमर में मोमोज को रखें। इसे आप 15-20 मिनट तक स्टीम में पकाएं।

Next Story