Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में रोज खाएं बाजरे की खीर, मिलेंगे ये गजब के फायदे

बाजरा (Bajra) आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं बाजरे की खीर (Bajre ki kheer) की रेसिपी। जो आपके सभी फैमिली मेंबर्स को जरूर पसंद आएंगी।

सर्दियों में रोज खाएं बाजरे की खीर, मिलेंगे ये गजब के फायदे
X

बाजरा दलिया खीर : बाजरा (Bajra) आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए अच्छा होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं बाजरे की खीर (Bajre ki kheer) की रेसिपी। जो आपके सभी फैमिली मेंबर्स को जरूर पसंद आएंगी।

सामग्री

-बाजरा की दलिया : 1/2 कटोरी

-मिल्क पावडर : 1 कटोरी

-दूध : 2 लीटर

-कटे मेवा : 1 कटोरी

-केसर के धागे : 6

-घी : 1 टी-स्पून

-इलायची पावडर : 1/4 टी-स्पून

-चीनी : स्वादानुसार

विधि

- बाजरे के दलिए को घी में धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनकर एक प्लेट में निकाल लें। अब इसी पैन में मेवा भी भून लें। दूध में केसर डालकर उबलने के लिए रख दें।

-3-4 उबाल आने पर इसमें दलिया डाल दें।

-मिल्क पावडर को भी आधे कप नॉर्मल (रूम टेंप्रेचर) दूध में घोलकर उबलते दूध में मिला दें।

-धीमी आंच पर खीर के गाढ़ा होने तक पकाएं। बीच-बीच में चलाती रहें ताकि खीर बर्तन के तले में चिपके नहीं।

-पक जाने पर मेवा, इलायची पावडर और चीनी मिलाकर सर्व करें।


बाजरा के फायदे (Bajra Or Millet Benefits For Health) : बाजरा प्रोटीन, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

1- नींद लाने में मदद करता है

बाजरे में ट्रिप्टोफेन पाया जाता है, जो सेरोटोनिन प्रोड्यूज करता है। यह खुशी वाले हार्मोन होते हैं, जो आपके तनाव को कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में आपको अच्छी नींद आती है। ऐसे में बाजरा तनाव तो कम करता ही है, साथ ही अच्छी नींद लाने में भी मदद करता है।

2- स्किन के लिए अच्छा होता है

बाजरा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल से बचाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन ई होते हैं जो आपकी सूरज की हानिकारण किरणों से बचाने में मदद करते हैं।

3- वजन कम करने में मदद करता है

बाजरे में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से आपका पेट काफी लंबे समय तक भरा रहता है। इससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

4- ब्लड प्रेशर को कम करने में हेल्प करता है

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बाजरे का सेवन करने से आपका शरीर एनर्जेटिक रखता है। वहीं इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है।

Next Story