Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: गर्मी दूर करने के लिए बनाएं Melon Malai Kulfi, सभी को आएगी खूब पसंद

सूरज की भीषण गर्मी से हमें कुछ राहत देने के लिए आइसक्रीम और कुल्फी का मुकाबला कोई नहीं कर सकता, ऐसे में अगर ये नेचुरल हो तो क्या कहने। अगर आपको कुकिंग पसंद है तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं खरबूजे से बनीं मेलन मलाई कुल्फी (Melon Malai Kulfi Recipe) की रेसिपी।

Recipe: गर्मी दूर करने के लिए बनाएं Melon Malai Kulfi, सभी को आएगी खूब पसंद
X

Recipe: जैसे सर्दियों में हर समय आपके दिमाग में तरह-तरह का गर्मागर्म हलवा (Halwa) घूमता रहता है, वैसे ही गर्मियों में हमारे दिमाग में आइसक्रीम (Ice-Cream) घूमती रहती है। सूरज की भीषण गर्मी से हमें कुछ राहत देने के लिए आइसक्रीम और कुल्फी का मुकाबला कोई नहीं कर सकता, ऐसे में अगर ये नेचुरल हो तो क्या कहने। अगर आपको कुकिंग पसंद है तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं खरबूजे से बनीं मेलन मलाई कुल्फी (Melon Malai Kulfi Recipe) की रेसिपी। मेलन मलाई कुल्फी (Melon Malai Kulfi) बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

दूध फुल फैट – 1 लीटर

खरबूजा- 500ग्राम

खरबूजे के बीज– मुट्ठी भर (ऑप्शनल)

कंडेंसेंड मिल्क– 5 बड़े चम्मच

दूध– ¼ कप

कस्टर्ड पाउडर– 1 बड़ा चम्मच

खाने वाला हरा रंग– कुछ बूंदे (ऑप्शनल)

विधि

एक बड़े बर्तन या कड़ाही में दूध डालें और दूध में उबाल आने दें। आंच को मध्यम कर दें और दूध को एक चौथाई होने तक पकाएं। बर्तन में नीचे और किनारों पर चिपकी हुई मलाई के लिए इसे चलाते और खुरचते रहें।

क्रीमी कुल्फी बनाने के लिए फुल फैट दूध का उपयोग करें, यदि आप कम कैलोरी वाली कुल्फी आइसक्रीम खाना चाहते हैं तो स्किम दूध का उपयोग करें। जब दूध का एक तिहाई भाग सूख जाए तो आंच बंद कर दें और दूध को वहीं रख दें।

खरबूजे को मिक्सर ग्राइंडर में डालें, साथ में बीज और गूदा भी डालें। उन्हें एक साथ पीसकर बारीक प्यूरी बना लें और फिर उन्हें छानकर बीज निकाल दें। खरबूजे की आइसक्रीम बनाने के लिए खरबूजे के बीज मिलाने से आइसक्रीम अधिक मलाईदार हो जाती है, बीजों से निकलने वाला अधिक पोषण मिलता है और बीजों की बर्बादी से बचा जाता है क्योंकि आमतौर पर लोग इसे फेंक देते हैं। छानी हुई प्यूरी को एक पैन में डालें और आधा होने तक पकाएं। इस स्तर पर कंडेंस्ड मिल्क डालें और आगे पकाएं।

इसी बीच 1/4 कप दूध में कस्टर्ड पाउडर मिलाकर खरबूजे के मिश्रण में डाल दें। याद रखें कि खरबूजे में घोला हुआ कस्टर्ड पाउडर डालते समय आंच बंद कर दें। यह मिश्रण को गांठदार होने से बचाने में मदद करेगा। एक बार डालने के बाद आंच चालू करें और मध्यम आंच पर 2-3 मिनट या मिश्रण के चिकना और मलाईदार होने तक पकाएं। अब इसमें गर्म और गाढ़ा किया हुआ दूध डालें और पकाएं। एक बार जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए और तब गैस बंद कर दे और इसे अपना मनचाहा कलर देने के लिए हरा कलर डालें और मिलाएं, ये बिल्कुल ऑप्शनल है। जब मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर कुल्फी का घोल चिकना कर लें। कुल्फी का मिश्रण चिकना, गाढ़ा, क्रीमी लेकिन डालने वाला होना चाहिए। अगर आपकी कुल्फी का मिश्रण ज्यादा गाढ़ा है तो यह जमने में परेशानी देगा। कुल्फी के मिश्रण को कुल्फी के सांचे में डालकर डीप फ्रीज कर लें। लगभग 1-2 घंटे जमने के बाद एक कुल्फी स्टिक डालें और इसे पूरी तरह से जमने दें। मोल्ड से निकालने के बाद ठंडी-ठंडी सर्व करें।

और पढ़ें
Next Story