Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इम्युनिटी को पावर फुल बनाएंगी आम और स्ट्रॉबरी की ये ड्रिंक, स्वाद में भी लाजवाब

कोरोना संक्रमण से लडने के लिए भी शरीर की इम्युनिटी होनी चाहिए मजबूत। ऐसे में यह ड्रिंक कोरोना के असर को भी कर देगी दूर।

इम्युनिटी को पावर फुल बनाएंगी आम और स्ट्रॉबरी की ये ड्रिंक, स्वाद में भी लाजवाब

शरीर में सबसे अहम चीज रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी (Immunity Power) होती है। इसके सही रहने पर कोई भी शख्स बड़ी से बड़ी बीमारी से लड सकता है। चाहे फिर वो कोरोना ही क्यों न हो, अगर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता एक दम बढिया है। तो कोरोना भी आपका कुछ नहीं बिगाड सकता। जी हां यह बात भी सिद्द हो चुकी है, लेकिन इसे अच्छा बेहतरनी बनाने व बनाये रखने के लिए हमें कुछ हेल्दी, एक्सरसाइज या योग करना और भरपूर आराम करना जरूरी होता है। इतना ही नहीं मॉनसून के मौसम में आप शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक भी ले सकते हैं। इसे आप अपने घर में ही तैयार कर सकते हैं। जो शरीर के साथ ही टेस्ट में भी बेहतर है। इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी और फलों के राजा आम की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे बनाएं इम्युनिटी पावर ड्रिंक

इम्युनिटी पावर ड्रिंक बनाने के लिए (Mango-Strawberry) आम और स्ट्रॉबेरी लें। इन्हें गर्म पानी में कम से कम 10 से 15 मिनट तक भिगोकर रख दें। इससे फलों की सतह पर मौजूद हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया मर सके। इसके बाद आम को छिलकर निकाले। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इन दोनों को एक कप पानी के साथ जूसर जार में डालकर 5 मिनट तक मिक्स कर दें। इसके बाद अगर आप चाहें तो इसमें किशमिश या फिर अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट के कटे हुए टुकड़ों को डाल लें। अन्यथा आपकी इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार हो जाती है। जिसे आप पीने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आम और स्ट्रॉबेरी एक साथ खाने से बढ़ेगी इम्युनिटी

इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आम और स्ट्रॉबेरी एक साथ खाना बहुत ही सेहतमंद होता है। गर्मी के मौसम में यह न केवल आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है। बल्कि आप इसे पीने के बाद और भी एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसकी वजह आम और स्ट्रॉबेरी दोनों ही फलों में एंटी ऑक्सीडेंट का भरपूर मात्रा में पाया जाना है। जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है।

Next Story
Top