Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Recipe: कुछ अलग तरह से बनाएं खट्ट-मीठे आलू, यहां जानें इसकी रेसिपी

Recipe: आलू भारतीय घरों का मुख्य व्यंजन है। इसे घरों में अलग-अलग तरह से बनाया जाता है। आलू बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद होता है। यहां हम आपके लिए लेकर आएं हैं खट्टे मीठे आमरस के आलू की रेसिपी।

Recipe: कुछ अलग तरह से बनाएं खट्ट-मीठे आलू, यहां जानें इसकी रेसिपी
X

Recipe: आलू (Potato) भारतीय घरों का मुख्य व्यंजन है। इसे घरों में अलग-अलग तरह से बनाया जाता है। आलू बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद होता है। गर्मियों के मौसम में आम (Mango) और इससे बनी सभी चीजें बड़े ही चाव से खाई जाती है। तो इस मौसम में हम आपके लिए लेकर आएं हैं खट्टे मीठे आमरस के आलू (Khatte Meethe Aamras Ke Aloo Recipe) की रेसिपी। खट्टे मीठे आलू (Khatte Meethe Aloo) बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामाग्री

तेल - 4 बड़े चम्मच

हींग- ½ छोटा चम्मच

सूखी लाल मिर्च- 2

मेथी दाना- 1 छोटा चम्मच

कलौंजी- 1 छोटा चम्मच

सरसों दाना- 1½ छोटा चम्मच

सौंफ- 1½ छोटा चम्मच

करी पत्ता- एक टहनी

अदरक कटा हुआ- 1 बड़ा चम्मच

जीरा- 1 चम्मच

कच्चा आम कटा हुआ- ½ कप

प्याज कटा हुआ - 2 बड़े चम्मच

बेबी पोटैटो- 2 कप

नमक स्वादअनुसार

हरी मिर्च- 1

हल्दी- 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर- 2 चम्मच

मैंगो प्यूरी– 2 कप

काला नमक- ½ छोटा चम्मच

पानी- 1 कप

टेम्परिंग के लिए

घी- 2 बड़े चम्मच

कश्मीरी मिर्च पाउडर- ½ छोटा चम्मच

विधि

एक पैन गरम करें और तेल छिड़कें। फिर इसमें हींग, सूखी लाल मिर्च, मेथी दाना, कलौंजी, राई, जीरा और सौंफ छिड़कें और मिलाएं। चलाएं और इसमें अदरक, कच्चा आम और प्याज डालें। उन्हें 2 मिनट के लिए पकाएं और फिर उबले और छिले हुए बेबी पोटैटो इसमें डालें। नमक छिड़कें, उन्हें 3 मिनट तक पकाएं और फिर हरी मिर्च, हल्दी, मिर्च पाउडर डालें और जल्दी से टॉस करें। ताज़ी बनी हुई आम की प्यूरी डालें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि करी गाढ़ी न हो जाए। काला नमक छिड़कें और फिर पानी डालें। एक उबाल आने पर इसे एक और मिनट के लिए उबाल लें।

इसे चख कर स्वाद और मसाले की जांच करें और इसे सही करें। मीठा और खट्टा के बीच बैलेंस इस करी को और टेस्टी बनाता है। अगर आपको लगता है कि इसमें अधिक मिठास की आवश्यकता है तो थोड़ी चीनी डालें और अगर इसे अधिक खट्टा चाहिए तो आप अधिक कटा हुआ कच्चा आम मिला सकते हैं या थोड़ा सूखा अमचूर मिला सकते हैं। आंच बंद कर दें और एक तरफ रख दें।

एक ताजा पैन में घी गरम करें और मिर्च पाउडर डालें और फिर तुरंत आलू पर डालें। इस तड़के में घी और मिर्च का तड़का मिलाएं और फिर इसे एक सर्विंग डिश में निकालें और रोटी, पराठे या चावल के साथ गरमागरम परोसें।

और पढ़ें
Next Story