Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Junk Food की क्रेविंग से हैं परेशान तो इस फल का करें सेवन, तेजी से घट जाएगा वजन

लोगों को फूड क्रेविंग (Food Craving) पर को कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। वहीं अगर आप अपना वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आपको फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है(How To Control Food Craving)। ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान निकालते हुए हम आपको एक उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप फूड क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

Junk Food की क्रेविंग से हैं परेशान तो इस फल का करें सेवन, होगा वेट भी कम
X
फूड क्रेविंग को कैसे कंट्रोल करें (फाइल फोटो)

कुछ लोगों का सारा दिन कुछ न कुछ खाने पीने का मन करता रहता है। कभी स्पाइसी खाने का मन करता है तो कभी मीठा खाने का मन करता है। वहीं युवा तो कोल्ड ड्रिंक(Cold Drinks) पीने के काफी शौकीन होते हैं। जिसका असर उनकी सेहत पर काफी पड़ता है। लोगों को फूड क्रेविंग(Food Craving) पर तो कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है। वहीं अगर आप अपना वजन कम करने का सोच रहे हैं तो आपको फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान निकालते हुए हम आपको एक उपाय बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप फूड क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

किशमिश खाने से आप अपनी फूड क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं।

अगर आप अपने जंक फूड खाने की क्रेविंग को किसी हेल्‍दी और पौष्टिक चीज से शांत कर लें तो यह काफी बेस्ट है। मेंटल हैल्‍थ के विशेषज्ञ डॉ. लेस्‍ली कॉर्न के मुताबिक सिर्फ एक किशमिश (Raisins Benefits)खाने से आप अपनी फूड क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं। यह सबसे आसान और काफी इफेक्टिव उपाय है। इसे खाने से आपके वेट कम के रूटीन पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। फूड क्रेविंग को कम करने के लिए किशमिश को धीरे धीरे खाएं। इसे खाने में आपको तकरीबन 5 मिनट का समय लगेगा।

Also Read: कोरोना से करना है बचाव तो सोने से पहले जरूर पिएं ठंडा ठंडा हल्दी वाला दूध

किशमिश खाने से शरीर माइंडफुल ईटिंग पर ध्‍यान देता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें किधीरे-धीरे किशमिश खाने से शरीर माइंडफुल ईटिंग पर ध्‍यान देता है और आपको अपने शरीर की जरूरत समझ आती है, वो भी बिना कुछ अनहेल्‍दी खाए।आप किशमिश को वेट कम करने के लिए स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। किशमिश में नेचरूली शुगर और विटामिन होते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Next Story