Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर खाने में पड़ गया है ज्यादा नमक और मिर्च, तो ऐसे करें कम

आपसे भी खाना बनाते समय कभी न कभी सब्जी या दाल में नमक और मिर्च ज्यादा हुई होगी, तो ऐसे में आप नमक को कम करने के लिए कौन सा तरीका अपनाती हैं। क्या आप अपने खाने को फेंक देती हैं। अगर हां, तो आज हम आपको बिना खाना फेंके और एक्स्ट्रा मेहनत के सब्जी से नमक और मिर्च को कम करने के टिप्स बता रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप खाने को खराब होने से बचा सकेगी।

अगर खाने में पड़ गया है ज्यादा नमक और मिर्च, तो ऐसे करें कमHow to Reduce Excessive salt and chili In Food

त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में कई बार अन्य कामों की टेंशन की वजह से खाना बनाते समय गलती से नमक और मिर्च डबल हो जाता है। जिससे खाने का स्वाद खराब हो जाता है। ऐसे में अधिकांश लोग सोचते हैं कि कोई ऐसी ट्रिक हो जिससे इसे वापस ठीक किया जा सके। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो आज हम आपकी इसमें मदद करते हैं, क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे टिप्स जो आपके खाने के ज्यादा नमक और मिर्च को कम करके सामान्य बना सकता है। आइए जानते हैं खाने में से ज्यादा नमक को कम करने वाले टिप्स....

खाने में नमक ज्यादा होने पर ( Excess of salt in Food)

1.कच्चा या उबला आलू (Raw or Boiled Potato)

अगर आपकी सब्जी में गलती से नमक ज्यादा हो गया है, तो ऐसे में आप कच्चे या उबले आलू को छीलकर सब्जी में डालकर कुछ देर छोड़ दें और खाना सर्व करने से पहले अलग निकाल दें। इससे आपकी दाल, सब्जी के स्वाद में असर नहीं आएगा, लेकिन नमक कम हो जाएगा।

2. दही (Curd)

अगर आप कहीं बाहर हैं और सब्जी में नमक तेज है, तो ऐसे में आप उसमें दही मिलाकर नमक को कम कर सकते हैं। इससे सब्जी के स्वाद में भी इजाफा हो जाएगा।

3. ब्रेड (Bread)

सब्जी या दाल से नमक कम करने के लिए आप फ्रेश ब्रेड को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें, फिर सर्व करने से पहले ब्रेड के टुकड़ों को निकाल कर अलग कर दें।

4. प्याज (Onion)

आप कच्चे के साथ ही तले हुए प्याज भी मिला सकते हैं। अगर आप कच्चा प्याज मिलाते हैं तो प्याज को दो टुकड़ों में काट लें और इसे कढ़ी में डालें और कुछ मिनटों के बाद निकाल दें। यह नमक की अधिक मात्रा को भिगो देगा। आप उस स्मोकी स्वाद के लिए कुछ तले हुए प्याज भी डाल सकते हैं और उन्हें अंदर आने दे सकते हैं।

5. सिरका और चीनी ( Vinegar and Sugar)

सभी स्वादों को संतुलित करने के लिए करी में चीनी के साथ सिरका का एक चम्मच मिलाएं। चूँकि सिरका खट्टा होता है और चीनी मीठी होती है, कढ़ी का समग्र स्वाद और स्वाद भी बाहर होगा।

सब्जी से मिर्च का तीखापन कम करने के लिए ( To Reduce the Sharpness of Chilies From Vegetable)

1. सब्जी में मिर्च के तीखेपन को कम करने के लिए आप उसमें थोड़ा सा दही मिक्स कर सकते हैं। इससे सब्जी में मिर्च कम होगी साथ ही सब्जी के के स्वाद में बढ़ोतरी भी हो जाएगी।

2. सब्जी में मिर्च के तीखेपन को कम करने के लिए आप उसे पकाते समय थोड़ी सी फ्रेश मलाई डालकर कुछ देर पकाएं। ऐसा करने से भी सब्जी में तेज हो गई मिर्च को कम किया जा सकता है।

3. सब्जी में मिर्च का तीखापन कम करने के लिए आप उसमें उबला और छीला हुए आलू को अच्छी तरह मसल कर डाल दें। ऐसा करने से सब्जी से मिर्च का स्वाद कम हो जाएगा।

जब खाने में मिर्च और नमक ज्‍यादा हो जाए (When the Chili and Salt get High in Food)

अगर ग्रेवी वाली सब्जी या दाल में मिर्च और नमक दोनों ज्यादा हो गए हैं, तो ऐसे में आप उसमें आटे से बनी एक लोई डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे आपकी दाल या सब्जी में नमक और मिर्च का तीखापन कम हो जाएगा। याद रखें सर्व करने से पहले आटे की लोई को निकालकर अलग कर दें।

Next Story
Top